शनिवार, 29 मार्च 2008

स्वरोजगार योजना पर अमल के लिए कार्यशाला

स्वरोजगार योजना पर अमल के लिए कार्यशाला
29 मार्च 08/मध्यप्रदेश उद्यमिता विकास केन्द्र (सेडमैप) के तत्वावधान में आज यहाँ रानी दुर्गावती स्वरोजगार योजना पर अमल के सिलसिले में एक कार्यशाला आयोजित की गई। उल्लेखनीय है कि यह योजना अनुसूचित जाति और जनजाति के युवाओं के लिए प्रदेश में चलाई जा रही है।
सेडमैप के कार्यकारी संचालक श्री जितेन्द्र तिवारी ने इस मौके पर बताया कि इस स्वरोजगार योजना के जरिए उपरोक्त वर्गों के युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए मार्जिन मनी उपलब्ध कराई जा रही है। योजना का अधिकाधिक लाभ सुनिश्चित करने के लिए यह कार्यशाला आयोजित की गई थी। इसमें छिंदवाड़ा, रायसेन, होशंगाबाद, हरदा, बैतूल और श्योपुरकलाँ जिलों के विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं स्वयंसेवी संगठनों ने भाग लिया।
कार्यशाला में स्वयंसेवी संगठनों की योजना क्रियान्वयन में प्रभावी भूमिका को रेखांकित किया गया। इस मौके पर योजना के विभिन्न पहलुओं पर भी चर्चा की गयी। सहभागी सदस्यों को योजना के माध्यम से दी जा रही मार्जिन मनी, विभिन्न सुविधाएँ, प्रशिक्षण व्यवस्था और अन्य ऋण योजनाओं से इस योजना को कैसे जोड़ा जा सकता है, पर भी प्रकाश डाला गया। अ.जा. एवं अ.ज.जा. वर्ग के उद्यमियों से शासकीय खरीद प्रक्रिया पर भी विस्तारपूर्वक जानकारी इस दौरान दी गई और योजना से लाभांवित होकर सफलतापूर्वक इकाई संचालित कर रहे उद्यमियों ने अपने अनुभव सुनाएं।

कोई टिप्पणी नहीं: