शुक्रवार, 28 मार्च 2008

कलेक्ट्रेट की खाद्य शाखा से लॉगबुक का वितरण जारी

कलेक्ट्रेट की खाद्य शाखा से लॉगबुक का वितरण जारी
28 मार्च 08/भोपाल जिले में एल.पी.जी. के दुरूपयोग को रोकने की दृष्टि से 15 मार्च 2008 से वाहन मालिकों के लिये लॉग बुक योजना तथा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के लिये पासबुक योजना लागू की गई है। भोपाल शहर में मार्च के प्रथम सप्ताह में 6300 एल.पी.जी.आटो गैस उपभोक्ताओं को लाग बुक उनके निवास स्थान पर उपलब्ध कराई गई है इसके बाद 15 मार्च 2008 से कलेक्ट्रेट स्थित खाद्य शाखा से 4500 लाग बुकें वितरित की जा चुकी हैं। इस प्रकार कुल 10800 उपभोक्ताओं तक लाग बुकें पहुंच चुकी हैं। जिला कार्यालय में आटो गैस से चलाने के लिए पंजीकृत वाहनों को लागबुक उपलब्ध कराने के लिए विशेष काउण्टर बनाये गये हैं, इन काउण्टर से प्रतिदिन 300 से 400 उपभोक्ता आकर लागबुक प्राप्त कर रहे हैं। इन योजनाओं के लागू करने से एल.पी.जी. के दुरूपयोग में कमी आई है और उपभोक्ताओं को गैस सिलेण्डर सुगमता से उपलब्ध हो रहे हैं।
व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए पासबुक योजना लागू की गई है जिसके तहत 2900 प्रतिष्ठानों को पासबुकें वितरित की जा चुकी हैं। 15 मार्च 08 विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदर्शनी लगाकर भी उपभोक्ताओं को उक्त योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई थी।
जिला प्रशासन द्वारा 16 मार्च 08 से विशेष जांच दल बनाकर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में वाहनों की जांच की जा रही है, जिसके अंतर्गत 31 वाहन मालिकों और दो अनाधिकृत रूप से वाहनों में एल.पी.जी.अंतरण करने वाले व्यक्तियों के विरूध्द प्रकरण पंजीबध्द किये गये हैं, जिसमें तीन प्रकरणों में अभियोजन की कार्रवाई की गई है और यह जांच अभियान निरंतर जारी रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: