शनिवार, 29 मार्च 2008

कार्यशाला आधुनिकीकरण और मशीनों, उपकरणों में नवीन प्रौद्योगिकियों पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी संपन्न हुई

कार्यशाला आधुनिकीकरण और मशीनों, उपकरणों में नवीन प्रौद्योगिकियों पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी संपन्न हुई
ईंस्टीच्यूट ऑफ रॉलिंग स्टॉक इंजीनियर्स, सीओएफएमओडब्ल्यू चैप्टर द्वारा आयोजित कार्यशाला, आधुनिकीकरण और मशीनों, उपकरणों में नवीन प्रौद्योगिकिकयों पर दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी आज यहां सफलतापूर्वक संपन्न हुई। इस समारोह में भारतीय रेलवे और शीर्ष अन्तर्राष्ट्रीय और भारतीय संगठनों से 200 दलों ने भाग लिया। 11 विदेशी वक्ताओं और 18 भारतीय वक्ताओं के द्वारा 29 तकनीकी पत्र प्रस्तुत किया गया। सभी वक्ताओं ने अपने संबंधित क्षेत्र में होने वाले अघतन तकनीकी ज्ञान और प्रगति का आदान-प्रदान किया। मेसर्स सेफोप (इटली), मेसर्स फूके (जर्मनी), मेसर्स एलवीडी (बेल्जियम), और मेसर्स ईगटसॉल (रैंड) द्वारा की गई प्रस्तुतियों की दलों द्वारा काफी सराहना की गयी। यह संगोष्ठी अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में काफी सफल रही और इस दो दिन के समय का सभी प्रतिभागियों ने अपने ज्ञान एवं कौशल स्तरों को अघतन करने में लाभप्रद उपयोग किया।
इस दो दिवसीय संगोष्ठी का उदघाटन श्री आर.के.राव रेलवे बोर्ड के सदस्य, यांत्रिकी ने कल यहां किया था। इस अवसर पर श्री राव ने कहा कि भारतीय रेलवे मशीनों की खरीद के लिए लगभग 23.5 मिलियन अमरीकी डालर और कार्यशालाओं के आधुनिकीकरण के लिए लगभग 140 मिलियन अमरीकी डालर अगले एक वर्ष में खर्च करेगी। श्री राव ने कहा कि भारतीय रेलवे 11वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान 2,50,000 करोड़ रुपये के व्यापक निवेश योजना है यानि कि 5000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष। इस प्रकार यातायात नामक अर्थव्यवस्था को सबसे महत्वपूर्ण योगदान देने के बढत क़ो बनाये रखेगी।
सीओएफएमओउब्ल्यू (कार्यशालाओं) के आधुनिकीकरण के लिए केन्द्रीय संगठन की 1979 में विश्वबैंक के त्रऽण से स्थापना की गयी थी जो पुरानी कार्यशालाओं के आधुनिकीकरण के लिए समर्पित है।
भारतीय रेलवे विश्व में एक छत के अंतर्गत अकेली सबसे बड़ी इकाइयों में से एक है। इसके पास 50 से भी अधिक स्वतंत्र यांत्रिकी इंजीनियरिंग कार्यशालाएं और उत्पादन इकाइयां है जो निर्माण, ओवरहॉल एवं मरम्मत का काम करती है। इंस्टीच्यूट ऑफ रॉलिंग स्टॉक इंजीनियर्स विविध तकनीकी विशेषज्ञों के बड़े समूह के माध्यम से अपने सदस्यों, उद्योग एवं प्रयोग करने वालों के बीच रेलवे इंजीनियरिंग ज्ञान के प्रसार में सक्रिय रूप से जुड़ा है। यह अपने सदस्य उद्योगों को वृहत संदर्भ और ज्ञान भंडार से लाभ उठाने का एक अवसर प्रदान करता है।

कोई टिप्पणी नहीं: