गुरुवार, 27 मार्च 2008

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान को अंतर्राष्ट्रीय वन्यजीव पर्यटन के मानचित्र पर लाने की पहल

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान को अंतर्राष्ट्रीय वन्यजीव पर्यटन के मानचित्र पर लाने की पहल
अंतर्राष्ट्रीय वन्यजीवविद् श्री बर्नाड हेरिसन भोपाल प्रवास पर
भोपाल में स्थित वन विहार राष्ट्रीय उद्यान को अंतराष्ट्रीय वन्यजीव पर्यटन के मानचित्र पर लाने की दिशा में पहल की गई है। सिंगापुर वन्यप्राणी उद्यान के पूर्व संचालक तथा इसको विकसित करने वाले विख्यात वन्यजीवविद् बर्नाड हेरिसन गत मार्च 26 से 29 मार्च के दौरान यहां रहकर वन अधिकारियों से चर्चा कर इस परिकल्पना चर्चा करेंगे। बर्नाड हेरिसन अपने संक्षिप्त प्रवास के दौरान वनमंत्री कुंवर विजय शाह, प्रमुख सचिव, वन श्री प्रशांत मेहता तथा वरिष्ठ वन अधिकारियों से भी चर्चा करेंगे।
वनमंत्री कुंवर विजय शाह ने वन विहार राष्ट्रीय उद्यान की विशिष्ट भौगोलिक स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए इस उद्यान को अंतर्राष्ट्रीय वन्यजीव पर्यटन मानचित्र पर लाने के निर्देश वन अधिकारियों को दिये थे। मध्यप्रदेश वन विभाग तथा ईको पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा इस महत्वपूर्ण योजना को क्रियान्वित करने के लिये सिंगापुर वन्यप्राणी उद्यान को विकसित करने वाले विशेषज्ञ बर्नाड हेरिसन को प्रारंभिक चर्चा के लिये भोपाल आमंत्रित किया है। केरवा वनक्षेत्र के करीब 800 हेक्टेयर क्षेत्र में प्रस्तावित वन विहार राष्ट्रीय उद्यान के द्वितीय चरण के लिये आर्थिक सहायता के विकल्प पर भी विचार किया जायेगा।
बर्नाड हेरिसन अपने प्रवास के दौरान वन विहार राष्ट्रीय उद्यान के आधुनिकीकरण के साथ ही केरवा वन क्षेत्र में विकसित किए जाने वाले द्वितीय चरण के तहत वन्यप्राणी उद्यान की संभावनाओं को तलाशने के साथ ही इसको बेहतर ढंग से विकसित करने के लिये तकनीकी मार्गदर्शन उपलब्ध करायेंगे। वन विहार राष्ट्रीय उद्यान के प्रस्तावित स्वरूप में पर्यटक देशी तथा विदेशी वन्यप्राणियों को पास से देखने के साथ ही सफारी का भी आनंद उठा सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: