शुक्रवार, 28 मार्च 2008

नि:शुल्क महिला एवं शिशु स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित

नि:शुल्क महिला एवं शिशु स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित
बड़ी संख्या में महिलाओं-बच्चों ने भाग लिया
28 मार्च 08/राज्य महिला आयोग द्वारा महिला बाल विभाग के सहयोग से शिवम अस्पताल में नि:शुल्क महिला एवं शिशु स्वास्थ्य परीक्षण एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ अध्यक्ष म.प्र. राज्य महिला आयोग श्रीमती कृष्णकान्ता तोमर ने किया। सदस्य, राज्य महिला आयोग, श्रीमती उपमा राय भी इस अवसर पर उपस्थित थी।
नि:शुल्क महिला एवं शिशु-स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में बड़ी संख्या में इन्द्रा नगर की महिलाओं, बच्चों एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। शिविर में संचालक, शिवम अस्पताल डा. हितेश बाजपेई, स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. स्मिता जैन, एवं शिशु रोग व मिर्गी रोग विशेषज्ञ डॉ. सौरभ जैन ने महिलाओं और बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। शिविर के दौरान महिलाओं को समस्त प्रकार के स्त्री संबंधी रोगों का नि:शुल्क परीक्षण एवं नि:शुल्क परामर्श, दूरबीन से महिला नसबंदी हेतु पंजीयन, गर्भवती महिलाओं को प्रसवपूर्ण परीक्षण, परमर्श एवं पंजीयन, गरीबी की रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाली तथा अनुसूचित जाति, जनजाति की महिलाओं को प्रसव हेतु पंजीयन की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध कराई गई।
इसके साथ ही चिकित्सकों ने शिशुओं के विभिन्न रोगों का परामर्श एवं परीक्षण, मिर्गी रोग, मस्तिष्क के अन्य रोग जैसे लकवा, विकलांगता, शरीर का विकास न होना, याददाश्त में कमी आदि, जन्म से कटे होंठ व तालू की सर्जरी आदि के लिए नि:शुल्क परीक्षण एवं परामर्श उपलब्ध कराया। शिविर में गरीबी रेखा से नीचे के बच्चों एवं बडों की नि:शुल्क ऑडियोमेट्री (कम सुनना) की जांच भी की गई। शिविर में भाग ले रहे महिलाओं, बच्चों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को नि:शुल्क भोजन भी कराया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: