शुक्रवार, 28 मार्च 2008

हस्तशिल्प मेलों में एक करोड़ के उत्पाद की बिक्री

हस्तशिल्प मेलों में एक करोड़ के उत्पाद की बिक्री
28 मार्च 08/हाथ करघा एवं हस्तशिल्प वस्तुओं की सुनिश्चित बिक्री का प्रबंध करने के लिए आयोजित किये गये मेलों में करीब एक करोड़ रुपये के सामानों की बिक्री की गई है। ये मेले हाथ करघा संचालनालय के सहयोग से आयोजित किये गये।
हाथ करघा एवं हस्तशिल्प के तैयार माल की सीधे उपभोक्ताओं तक बिक्री के उद्देश्य से प्रदेश के बाहर मुम्बई, मसूरी सहित प्रदेश के वारासिवनी, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, मंदसौर और पचमढ़ी में मेलों में हाथकरघा एवं हस्तशिल्प उत्पादों को उपभोक्ताओं ने काफी पसंद किया। मेलों में करीब एक करोड़ के उत्पादों की बिक्री की गई है।
हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम द्वारा लगभग 34 प्रदर्शनियाँ आयोजित की गई जिसमें प्रदेश के शिल्पकारों को प्रचार-प्रसार से देश के अलग-अलग शहरों में विपणन सुविधा का लाभ दिया गया।
इसी प्रकार से प्रदेश के हस्तशिल्पियों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार के अनुरूप उत्पाद बढ़ाने के लिये कौशल उन्नयन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी प्रकार से शिल्पियों को उन्नत औजार तकनीकी व रुपांकन सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। स्व-रोजगार के लिए बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं तथा विपणन सहायता उपलब्ध कराई जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं: