शनिवार, 29 मार्च 2008

प्रधानमंत्री ने मर्चेंट नेवी वीक समारोहों का उद्धाटन किया

प्रधानमंत्री ने मर्चेंट नेवी वीक समारोहों का उद्धाटन किया
45वां राष्ट्रीय समुद्री दिवस समारोह आज यहां प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह द्वारा मर्चेंट नेवी सप्ताह के उद्धाटन के साथ शुरू हुआ। नौवहन, सड़क यातायात व राजमार्ग मंत्री श्री टी.आर.बालू ने प्रधानमंत्री के वस्त्र पर प्रथम लघु मर्चेंट नेवी झंडा लगाया। इस अवसर पर सचिव (जहाजरानी), श्री ए.पी.वी.एन.सरमा ने भी श्री टी.आर.बालू के वस्त्र पर मर्चेंट नेवी का पऊलैग लगाया।
मर्चेंट नेवी सप्ताह देश भर में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है और प्रथम भारतीय वेसेल एस एस लोयाल्टी की 5 अप्रैल 1919 को मुम्बई से लंदन की प्रथम यात्रा की याद में 5 अप्रैल को राष्ट्रीय समुद्री दिवस पर चरमोत्कर्ष पर होता है। मर्चेंट नेवी सप्ताह और राष्ट्रीय समुद्री दिवस का मुख्य लक्ष्य देशवासियों के बीच भारतीय जहाजरानी उद्योग के बारे में जागरूकता पैदा करना और भारत की अर्थव्यवस्था सुदृढ करने में इसके महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करना है।
45वें राष्ट्रीय समुद्री दिवस की विषयवस्तु है -मीटिंग मैनिंग नीड्स। मर्चेंट नेवी सप्ताह के उद्धाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री ने समुद्री यात्रियों एवं संपूर्ण जहाजरानी समुदाय को उज्जवल एवं सफल भविष्य की शुभकामना दी।
श्री ए.पी.वी.एन.सरमा, सचिव (जहाजरानी), सुश्री किरण धींगरा, महानिदेशक, जहाजरानी, श्री एस.हाज़रा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और अध्यक्ष, इंडियन नेशनल शिपऑनर्स एशोसिएशन, कैप्टन नवीन पासी, अध्यक्ष, एफओरएसएमए, कैप्टन एस एस जयराम, अध्यक्ष एमएएएसएसए और श्री अब्दुल गनी सारंग, महासचिव, नेशनल यूनियन ऑफ सीफेयरर्स ने भी इस उद्धाटन समारोह में भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं: