शनिवार, 5 अप्रैल 2008

आदिवासी शिक्षण संस्थाओं में शिक्षकों के लिये प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होंगे

आदिवासी शिक्षण संस्थाओं में शिक्षकों के लिये प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होंगे
40 हजार शिक्षकों को सेवानिवृत्त प्राचार्य तथा शिक्षा अधिकारी देंगे प्रशिक्षण
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
5 अप्रेल 08/आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित शिक्षण संस्थाओं के करीब 40 हजार शिक्षकों को संस्था संचालन संबंधी प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिले के सेवानिवृत्त प्राचार्य एवं विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी यह प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण अगले माह से आयोजित होगा, जिसकी अवधि दो सप्ताह होगी।
राज्य शासन ने विभाग की शिक्षण संस्थाओं के बेहतर संचालन के लिए विद्यालय प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला स्तर पर विभाग के प्राचार्य, व्याख्याताओं एवं शिक्षकों के लिये आयोजित किया गया है। माह मई एवं जून, 2008 के अंत तक आयोजित होने वाले प्रशिक्षण की अवधि एक से दो सप्ताह रहेगी।
जिले के सेवानिवृत्त प्राचार्य तथा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी प्रशिक्षक नियुक्त किये जायेंगे। उल्लेखनीय है कि विभाग द्वारा संचालित प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी शालाओं में लगभग 40 हजार शिक्षक कार्यरत हैं। इस संबंध में आयुक्त आदिवासी विकास ने समस्त सहायक आयुक्त आदिवासी विकास तथा जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग को जिला स्तर पर प्रशिक्षण व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं।
विद्यालय प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम में जो विषय लिये गये हैं उनमें विद्यालय प्रबंधन, परिवर्तित पाठयक्रम अनुसार अध्यापन की सरल, सुबोध तकनीक व्यावसायिक पाठयक्रमों का प्रबंधन, आवासीय संस्थाओं की समस्याएं, उनका निदान एवं क्रीड़ा गतिविधियों का संचालन के अलावा विद्यालय से जुड़ी अन्य समस्याओं को शिक्षण विषय शामिल हैं।
प्रशिक्षण में प्राचार्य, व्याख्याताओं तथा शिक्षकों की संख्या का निर्धारण कर एक बैच में 30 से 40 प्रशिक्षणार्थियों का नामांकन किया जायेगा। प्रशिक्षणार्थियों की संख्या एवं आवागमन के साधन को दृष्टिगत रखते हुए जिला या विकासखण्ड स्तर पर स्थान का चयन किया जायेगा।
प्रशिक्षक चयन के संबंध में दिये गये निर्देश के अनुसार विगत तीन वर्षों में जिले के सेवानिवृत्त प्राचार्यों तथा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को प्रशिक्षक नियुक्त किया जायेगा। प्रत्येक विकासखण्ड के लिये दो सदस्यों का चयन प्रशिक्षक हेतु होगा। प्रशिक्षक को 200 रुपये मानदेय प्रति कालखण्ड अनुसार दिया जायेगा। एक दिन में अधिकतम तीन कालखण्ड (प्रत्येक 60 मिनिट) एक प्रशिक्षक को आवंटित किये जा सकेंगे। प्रशिक्षण प्रभारी विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी होंगे। प्रशिक्षण शिविर की व्यवस्था का समस्त उत्तरदायित्व प्रशिक्षण प्रभारी का होगा।
प्रशिक्षण की मॉनीटरिंग का उत्तरदायित्व संभागीय उपायुक्त एवं जिला अधिकारी को सौंपा गया है। यह अधिकारी प्रशिक्षण की सतत मॉनीटरिंग कर जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में आयुक्त आदिवासी विकास को अपना प्रतिवेदन भेजेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: