सोमवार, 31 मार्च 2008

बिजली उत्पादन बढ़ाने की एक और अहम पहल

बिजली उत्पादन बढ़ाने की एक और अहम पहल
नई इकाईयों के लिये भेल को 141 करोड़ रुपये दिये
प्रदेश में बिजली उत्पादन बढ़ाने की लगातार कोशिशों की कड़ी में आज जबलपुर में एक और अहम पहल के बतौर मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कम्पनी ने भेल (भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड) को दो नई इकाईयों के निर्माण के लिये 141 करोड़ 66 लाख रुपये की राशि का चैक सौंप दिया। इसके तहत सारनी में 250-250 मेगावॉट की दो नई इकाईयां कायम की जायेंगी।
कोई 2637 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की इन विस्तार इकाईयों के निर्माण के लिये 80 फीसदी वित्तीय सहायता पॉवर फायनेंस कार्पोरेशन (पी.एफ.सी) से ली जायेगी और शेष राशि कम्पनी अपने वित्तीय संसाधनों से जुटायेगी। सारनी में इन इकाईयों का निर्माण कार्य भेल के द्वारा अनुबंध की शर्तों के अनुसार आज दी गई पहली किस्त की तिथि के बाद 35 और 39 महीनों के अंदर पूर्ण किया जायेगा। अब यह उम्मीद बढ़ गई है कि पहली किस्त के भुगतान के बाद भेल शीघ्र ही इन प्रस्तावित इकाईयों का निर्माण शुरू कर देगा।
मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कम्पनी लिमिटेड के अध्यक्ष श्री डी.एन. प्रसाद ने आज जबलपुर में शक्ति भवन में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के उप महाप्रबंधक श्री अविनाश वाजपेयी को पहली किस्त का यह चैक सौंपा। इस मौके पर राज्य विद्युत मण्डल के वित्तीय सलाहकार और पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लिमिटेड के अध्यक्ष श्री पंकज अग्रवाल, मध्यप्रदेश पॉवर ट्रेडिंग कम्पनी लिमिटेड के प्रबंध संचालक व विद्युत मण्डल के सचिव श्री पी.के. वैश्य, पॉवर जनरेटिंग कम्पनी के कार्यपालक निदेशक श्री वाय.के. रस्तोगी, श्री ए.एम. सजनानी और अपर सचिव श्री बी.आर. पंचोली भी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: