सोमवार, 31 मार्च 2008

आज से मिलेगी ग्रामीण परिवारों को 100दिन के रोजगार की गारंटी

आज से मिलेगी ग्रामीण परिवारों को 100दिन के रोजगार की गारंटी
मुरैना जिले में एक अप्रैल से राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश प्रारंभ की जा रही है। इस योजना के तहत ग्रामीण परिवारों को 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी जायेगी। एक अप्रैल को सभी ग्रामों में विशेष ग्राम सभा आयोजित कर ग्रामीणों को योजना के वारे में बताया जायेगा और प्रारंभ किये जा रहे कार्यों से अवगत कराया जायेगा। सभी ग्राम पंचायतों में एक अप्रैल से कार्य शुरू कराये जायेंगे।
ठेकेदारी और मशीनों का उपयोग पाये जाने पर आपराधिक प्रकरण दर्ज कराये जायेंगे
कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने स्पष्ट किया है कि 1 अप्रैल से जिले में प्रारंभ हो रही राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश के कार्यों में ठेकेदारी और मशीनों के उपयोग को सख्ती से रोका जायेगा। उन्होंने समस्त ग्राम पंचायतों के सरपंच को निर्देश दिए है कि योजना के कार्यों को ठेकेदारी के माध्यम से नहीं कराया जाय और मशीनों का उपयोग कतई नहीं कराया जाय। उन्होने कहा कि योजना के कार्यों पर ठेकेदारी अथवा मशीनों का उपयोग पाये जाने पर संबंधित ठेकेदार, मशीनों के मालिक और कार्य एजेन्सी के विरूध्द पुलिस में आपराधिक प्रकरण कायम कराये जायेगें।
कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि जिले की 7 जनपद और 489 ग्राम पंचायतों में कराये गये सर्वे अनुसार 3 लाख 3 हजार 388 ग्रामीण परिवार पाये गये हैं। ग्राम पंचायतों के सचिवो को इन सभी परिवारों के जॉवकार्ड वितरित करने हेतु प्रदत्त कर दिये गये है। फोटो ग्राफी का कार्य प्रगति पर है। अभी तक एक लाख से अधिक फोटो खींचे जा चुके हैं। योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए पंचायत पदाधिकारियों और कर्मियों को तीन चरणों में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में परीक्षा उत्तीर्ण 3 मेट्स उपलब्ध हैं। प्रत्येक ग्राम में सतर्कता एवं मूल्यांकन समिति का गठन किया जा चुका है। इस समिति के प्रमाणी करण के आधार पर ही मजदूरों को एकांउट पेयी चेक के माध्यम से मजदूरी का भुगतान किया जायेगा।
योजना के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 5 सामुदाबयक तथा प्रत्येक ग्राम में 10बहतग्राही मूलक कार्यों की तकनीकी और प्रघाासकीय स्वीकृबत दी जा चुकी है। कार्य प्रारंभ होने से पहले कार्य स्थल की और प्रारंभ होने के पघचात मजदूरों के साथ फोटो ग्राफी कराने के बनर्देघा बदये गये है। योजना के तहत पूर्ण पारदर्घाता बरती जायेगी। मजदूरी दर 69 रूपये प्रबतबदन रहेगी लेबकन मजदूरी का भुगतान बजतना काम उतने दाम के आधार पर बकया जायेगा। योजना के तहत कोई भी पबरवार आवघयकता अनुसार ग्राम पंचायत में आवेदन कर काम की मांग कर सकेगा। कार्य कीदैबनक प्रगबत देने के बलए 98 पंचायत समन्वयक अबधकाबरयों की डयूटी लगाई गई है। प्रबतबदन के कार्य की जॉवकार्ड में प्रबवष्ट की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: