सोमवार, 31 मार्च 2008

उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों और मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण एक अप्रैल से 27 अप्रैल तक (वन अधिकार अधिनियम)

उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों और मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण एक अप्रैल से 27 अप्रैल तक (वन अधिकार अधिनियम)
अखिल भारतीय प्रशासनिक एवं वन सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी देंगे प्रशिक्षण
राज्य शासन ने अनुसूचित जनजाति एवं अन्य परम्परागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम 2006 से संबंधित अनुविभाग स्तरीय समिति तथा मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी कर दिया है। यह प्रशिक्षण महत्वपूर्ण एवं वरिष्ठ पदों पर कार्य का अनुभव रखने वाले अखिल भारतीय प्रशासनिक एवं वन सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों द्वारा दिया जायेगा। उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों और मास्टर ट्रेनर्स को एक अप्रैल से 27 अप्रैल तक दिया जायेगा। पन्ना, छतरपुर, सागर, सिवनी, छिन्दवाड़ा, मण्डला, कटनी, सीधी, रायसेन, विदिशा, सीहोर तथा बैतूल जिले में दो-दो समूहों में प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में जिला कलेक्टरों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये गये हैं।
प्रमुख सचिव आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति कल्याण विभाग श्री ओ.पी. रावत द्वारा जारी वन अधिकार अधिनियम 2006 के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्य तथा मास्टर्स ट्रेनर्स का प्रशिक्षण ग्वालियर संभाग के ग्वालियर जिले में दो अप्रैल को, दतिया में तीन अप्रैल को, भिण्ड में चार अप्रैल को तथा मुरैना जिले में पांच अप्रैल को आयोजित होगा। सागर संभाग के दमोह जिले में आठ अप्रैल को, पन्ना में नौ अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों का तथा 10 अप्रैल को मास्टर्स ट्रेनर्स को, छतरपुर में 11 अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों को तथा 12 अप्रैल को मास्टर्स ट्रेनर्स को, टीकमगढ़ में 13 अप्रैल को तथा सागर जिले में 15 अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों को तथा 16 अप्रैल को मास्टर्स ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया जायेगा।
इसी प्रकार जबलपुर संभाग के छिन्दवाड़ा जिले में दो अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों को तथा तीन अप्रैल को मास्टर्स ट्रेनर्स को, सिवनी जिले में चार अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों को, पांच अप्रैल को मास्टर्स ट्रेनर्स को, बालाघाट में छह अप्रैल को, नरसिंहपुर में आठ अप्रैल को, जबलपुर में तीन अप्रैल को, मण्डला में चार अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों को तथा पांच अप्रैल को मास्टर्स ट्रेनर्स को, डिण्डोरी में छह अप्रैल को तथा कटनी जिले में आठ अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों को तथा नौ अप्रैल को मास्टर्स ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया जायेगा।
उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों और मास्टर्स ट्रेनर्स के निर्धारित प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुसार उज्जैन संभाग के नीमच जिले में 19 अप्रैल को, मंदसौर में 20 अप्रैल को, रतलाम में 21 अप्रैल को, रीवा संभाग के सतना जिले में नौ अप्रैल को, रीवा में 10 अप्रैल को, सीधी में 11 अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों को तथा 12 अप्रैल को मास्टर्स ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया जायेगा। भोपाल संभाग के रायसेन जिले में एक अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय सदस्यों को तथा दो अप्रैल को मास्टर्स ट्रेनर्स को, भोपाल में तीन अप्रैल को, विदिशा में 19 अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों को तथा 20 अप्रैल को मास्टर्स ट्रेनर्स को, सीहोर में 21 अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों को तथा 22 अप्रैल को मास्टर्स ट्रेनर्स को, बैतूल में 24 अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्यों को तथा 25 अप्रैल को मास्टर्स ट्रेनर्स को, हरदा में 27 अप्रैल को तथा राजगढ़ जिले में 12 अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्य तथा मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसी तरह इंदौर संभाग के खरगौन जिले में दो अप्रैल को, बड़वानी जिले में तीन अप्रैल को तथा इंदौर जिले में चार अप्रैल को उपखण्ड स्तरीय समिति के सदस्य तथा मास्टर्स ट्रेनर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: