सोमवार, 31 मार्च 2008

खरीफ के क्षेत्र में वृध्दि कर उन्नत बीज की बुआई करें : संभागायुक्त डॉ. मारू

खरीफ के क्षेत्र में वृध्दि कर उन्नत बीज की बुआई करें : संभागायुक्त डॉ. मारू
खरीफ कार्यक्रमों की तैयारी की समीक्षा करते हुए भोपाल-होशंगाबाद संभागायुक्त डॉ. पुखराज मारू ने संभागस्तरीय कृषि अधिकारियों से कहा कि अधिक से अधिक उन्नत बीज की बुआई के लक्ष्य को पूरा करें। उन्होंने बताया कि खरीफ का सामान्य क्षेत्र 1786100 हेक्टैयर से बढ़कर इस वर्ष 1900300 हेक्टेयर करने का कार्यक्रम बनाया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न शासकीय और अशासकीय संस्थाओं के माध्यम से 185526 क्विटल प्रमाणित बीज किसानों को उपलब्ध कराया जायेगा।
डॉ. मारू ने बताया कि गत खरीफ में 436 क्विंटल बीजोपचार औषधि वितरित की गई थी। इस वर्ष आठ गुना वृध्दि कर 3594 क्विंटल औषधि वितरित कराने का लक्ष्य रखा गया है। जिससे अधिक से अधिक क्षेत्र में उपचारित बीज बोया जा सके। इसी प्रकार गत वर्ष 195450 मैट्रिक टन उर्वरक वितरण किया गया था इसमें भी इस वर्ष वृध्दि कर लगभग 289257 मैट्रिक टन उर्वरक वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है।
उक्त सभी प्रकार की समग्रियां किसानों को ऋण पर उपलब्ध कराने के लिए सहकारी बैंकों के माध्यम से 617 करोड़ रूपये के ऋण उपलब्ध कराने का प्रावधान भी किया जा रहा है। जो गत वर्ष की खरीफ फसल से लगभग 200 करोड़ अधिक है। इस ऋण की प्राप्ति से कृषकों को समय पर बुआई संबंधी सभी प्रकार की व्यवस्थायें करने में बहुत अधिक सुविधा प्राप्त होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: