सोमवार, 31 मार्च 2008

इंदौर जिले में रोजगार गारंटी योजना आज से

इंदौर जिले में रोजगार गारंटी योजना आज से
मजदूरों को वर्ष में सौ दिन रोजगार की गारंटी, 351 करोड़ रूपये की लागत के 13 हजार विकास कार्य होंगे
इंदौर जिले में रोजगार गारंटी योजना एक अप्रैल से शुरू हो रही है। इसके तहत जिले में ग्रामीण क्षेत्र में मजदूरों को वर्ष में सौ दिन रोजगार की सुनिश्चितता की जायेगी। जिले में योजना के तहत करीब पौने 2 लाख गरीब परिवारों को जाब कार्ड दिये गये हैं। वित्तीय वर्ष में रोजगार उपलब्ध कराने के लिये जिले में 351 करोड़ रूपये लागत के 13 हजार विकास कार्य कराये जायेंगे।
इस योजना के लागू होने के बाद अब जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का कोई भी मजदूर रोजगार के बगैर नहीं रहेगा। उनके द्वारा काम मांगे जाने पर सालभर में सौ दिन का रोजगार मुहैया कराया जायेगा। जिले में इस योजना के तहत करीब पौने दो लाख परिवारों का पंजीयन किया गया है। प्रत्येक परिवार के जाब कार्ड बनाये गये हैं। जिले में वित्तीय वर्ष 08-09 में मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने के लिये 351 करोड़ रूपये के विकास कार्य कराने की योजना तैयार की गयी है। इस राशि से करीब 13 हजार समुदाय तथा हितग्राही मूलक विकास कार्य होंगे। जिले में योजना के तहत एक अप्रैल को सभी 335 ग्राम पंचायतों में कम से कम ढाई-ढाई लाख रूपये के श्रम मूलक कार्य प्रारंभ होंगे।
कलेक्टर श्री विवेक अग्रवाल ने इस योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये व्यापक तैयारियां की गयी हैं। जिले की सभी 335 ग्राम पंचायतों में योजना का प्रारंभ एक साथ होगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत में गरीब मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने के लिये ढ़ाई-ढाई लाख रूपये के कार्य स्वीकृत किये गये हैं। इस दिन इस राशि से 5 समुदाय मूलक तथा 20 से 25 कार्य हितग्राही मूलक शुरू किये जायेंगे। जिले में 1675 सामुदायिक तथा 8375 हितग्राही मूलक कार्यों की प्रशासकीय स्वीकृति दी जा चुकी है। सभी कार्यों के लिये ले आउट डलवा दिये गये हैं। इस दिन सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभायें भी होंगी। कार्य शुभारंभ के लिये स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। सभी ग्राम पंचायतों के खाते भी बैंकों में खुलवा दिये गये हैं।
संभाग के छह अन्य जिलों में रोजगार गारंटी योजना पहले से लागू है। इन जिलों में योजना के तहत अब तक 729 करोड़ 16 लाख रूपये के व्यय से 27 हजार 976 विकास कार्य कराये जा चुके हैं। संभाग के इन जिलों में इन दिनों योजना के तहत 53 हजार 287 विकास कार्य प्रगति पर हैं। इंदौर जिले में एक अप्रैल से योजना के लागू होने के बाद अब इस योजना का लाभ संभाग के सभी जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों के मजदूरों को मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: