शनिवार, 28 जून 2008

किसानों को खाद बीज समय पर उपलब्ध कराना विपणन संघ की जिम्मेदारी

किसानों को खाद बीज समय पर उपलब्ध कराना विपणन संघ की जिम्मेदारी
मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ के अध्यक्ष श्री रमाकांत भार्गव ने आज विपणन संघ के 38 वें वार्षिक व्यापक सम्मेलन में कहा कि विपणन संघ वर्तमान में अपने परम्परागत व्यवसायों को कर रहा है। विगत वर्ष से रासायनिक खाद की देशव्यापी कमी को दृष्टिगत रखते हुए राज्य शासन द्वारा डी.ए.पी. के आयात के लिए विपणन संघ को नोडल एजेंसी घोषित किया गया है। किसानों को खाद-बीज समय पर उपलब्ध कराना विपणन संघ की जिम्मेवारी है विपणन संघ द्वारा खरीफ वर्ष 2007 में 2 लाख 70 हजार टन डी.ए.पी. के आयात की व्यवस्था भारत सरकार की अधिकृत एजेंसी मेसर्स इंडियन पोटाश लिमिटेड के माध्यम से की गई उक्त व्यवस्था के लिए धनराशि राज्य शासन द्वारा उपलब्ध कराई गई। मार्जिन मनी तथा बैंक से शासकीय गारंटी पर स्वीकृत कराई गई साख सीमा से की गई। विपणन संघ द्वारा की गई व्यवस्था से प्रदेश में जहां गत वर्ष खाद की पर्याप्त उपलब्धता बनी रही वहीं अन्य राज्यों को कमी का सामना करना पड़ा।
श्री भार्गव ने कहा कि विपणन संघ एवं राज्य सरकार द्वारा समय पर की गई उर्वरक व्यवस्था की भारत सरकार स्तर पर भी सराहना की गई। वर्ष 2008-09 में डी.ए.पी.एन.पी.के. आदि उर्वरकों की कमी को देखते विपणन संघ द्वारा राज्य शासन को अवगत कराते हुए खाद की उपलब्धता कराने की पहल की गई एवं इस पहल के अंतर्गत राज्य शासन द्वारा विपणन संघ को वर्ष 2008-09 के 8 लाख टन डी.ए.पी. आयात करने के निर्देश दिए गये। विपणन संघ द्वारा खरीफ सीजन 2008 में 3 लाख 30 हजार टन डी.ए.पी. की व्यवस्था की गई है। इसके तहत प्रदायकों द्वारा डी.ए.पी. की पूर्ति की जा रही है। प्रदेश में वर्तमान में डी.ए.पी. के साथ अन्य खाद की पर्याप्त उपलब्धता है।
प्रदेश के किसानों से 2 लाख 37 हजार टन गेहूँ का उपार्जन किया गया। प्रदेश में कृषि यंत्रों का व्यवसाय राज्य शासन द्वारा स्वतंत्र किए जाने के बावजूद भी विपणन संघ द्वारा वर्ष 2007-08 में लगभग 22 करोड़ के कृषि यंत्रों का व्यवसाय करने में सफलता मिली है। इस वर्ष लगभग 19 करोड़ का कीटनाशक भी विक्रय किया गया है। विपणन संघ द्वारा वर्ष 2007-08 में लगभग 1 लाख 58 हजार क्विंटल बीज उपलब्ध कराया गया है।
परंपरागत व्यवसायों के साथ निजी व्यवसाईयों एवं नेफेड के साथ संयुक्त भागीदारी में कृषि जिंसों की व्यवसायिक खरीदी पेट्रोल पंपों का संचालन, बीमा व्यवसाय तथा शासकीय अर्ध्दशासकीय एवं अन्य संस्थाओं के लिए गोदामों एवं भवन की निर्माण एजेंसी के रुप में भी कार्य करना प्रारंभ किया है।
बैठक में मध्य प्रदेश राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष श्री किशन सिंह भटोल, प्रबंध संचालक श्री एम. गोपाल रेड्डी के अलावा अन्य प्रतिनिधि गण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन विपणन संघ के सचिव श्री अजय दीक्षित ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं: