मंगलवार, 24 जून 2008

अधिकारी जेल में पूर्ण सावधानी एवं सतर्कता बरतें - श्री आर्य

अधिकारी जेल में पूर्ण सावधानी एवं सतर्कता बरतें - श्री आर्य
जेल मंत्री द्वारा केन्द्रीय जेल का आकस्मिक निरीक्षण
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ जेल मंत्री श्री अंतरसिंह आर्य ने आज यहां केन्द्रीय जेल भोपाल का आकस्मिक निरीक्षण कर जेल में बंद बंदियों से चर्चा कर उन्हें उपलब्ध हो रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने जेल में बंदियों के लिये संचालित विभिन्न स्व-रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रमों का अवलोकन कर बंदियों द्वारा उत्पादित सामग्री की सराहना की। जेल मंत्री ने वीडियो कान्फ्रेन्ंसिग और बंदियों की मुलाकात देखी और उनसे मिलने आये लोगों के सामान की सघन जांच भी की। इस अवसर पर केन्द्रीय जेल के अधीक्षक श्री पुरुषोत्तम सोमकुँवर ने जेल गतिविधियों की जानकारी दी।
श्री अंतरसिंह आर्य ने सेन्ट्रल जेल के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान अस्पताल की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने बंदियों के स्वास्थ्य की जानकारी लेते हुए जेल अधीक्षक को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिये। साथ ही जेल मंत्री ने केन्द्रीय जेल के करीब 50 लाख रुपये लागत के निर्माणाधीन अस्पताल भवन का निरीक्षण भी किया।
श्री आर्य ने इस अवसर पर बंदियों से कहा कि वे सजा की अवधि पूरी करने के बाद नेक इंसान बनकर जायें ताकि समाज के सामने ऐसा संदेश प्रस्तुत हो जो एक मिसाल हो। उन्होंने कैदियों से अपेक्षा की कि वे यहां अनुशासित रहकर रचनात्मक कार्य करेंगे ताकि वे सजा की अवधि पूर्ण करने के बाद समाज तथा परिवार के बीच सामान्य जीवन जी सकें।
जेल मंत्री ने अधिकारियों से जेल के अंदर पूर्ण सावधानी एवं सतर्कता बरतने को कहा। उन्होंने जेल की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए आवश्यक व्यवस्थाओं में और सुधार कर सुरक्षा व्यवस्था को चाकचौबंद करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर जेलर सर्वश्री पी.के. सिंह तथा ए.के. सेंगर एवं विधि अधिकारी श्री एम.पी. सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: