मंगलवार, 24 जून 2008

चांदपुर-देवरी और भापेल जैसीनगर मार्ग निर्माण की जांच होगी

चांदपुर-देवरी और भापेल जैसीनगर मार्ग निर्माण की जांच होगी
शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाएं - श्री गोपाल भार्गव
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ प्रदेश के कृषि एवं सहकारिता मंत्री श्री गोपाल भार्गव और खनिज, संस्कृति व जनसंपर्क मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने कल सागर में शासकीय विभागों की बैठक लेकर जिले में संपादित विकास कार्यो और जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में निर्णय लिया गया कि जिले में शिक्षा गारन्टी शालाओं को प्राथमिक शालाओं में समायोजित नहीं किया गया है और वे पूर्व के वर्षो से संचालित है ऐसे शिक्षा गारन्टी केन्द्रों को बन्द नहीं किया जाये। केसली और देवरी तहसील क्षेत्र के किसानों को सोयाबीन फसल नुकसान संबंधी चेक वितरित किये गये। अकाउन्ट पे चेकों का भुगतान नगद रूप में करने की शिकायत मिलने पर ए डी एम की अध्यक्षता में एक जांच दल गठित कर 15-20 दिवस में जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिले की विभिन्न सड़को के निर्माण कार्यो की समीक्षा के दौरान चांदपुर देवरी मार्ग को पहले बी.आर.एफ. में स्वीकृत थी उक्त कार्य में राशि आहरित कर भुगतान किये जाने की शिकायत की जांच कराने के निर्देश कलेक्टर को दिये। कलेक्टर ने ए.डी.एम., अधीक्षण यंत्री पी.डब्ल्यू.डी. और जिला पंचायत के लेखाधिकारी की टीम से विस्तृत जांच कराकर कार्यवाही हेतु आश्वस्त किया। इसके साथ ही भापेल जैसीनगर मार्ग जो नाबार्ड से स्वीकृत थी उक्त कार्य में पुरानी पुलियों को नवीन बताकर भुगतान निकालने संबंधी गड़बड़ी की जांच करने के लिये आर.ई.एस. और लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्रियों को जिम्मेदारी सौपी गई।
बैठक में जनसंपर्क मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने समस्त शासकीय विभागों के अधिकारियों को समझाइश दी कि वे स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सम्मान करें। उन्हें समय पर जानकारी दें, साथ ही सरकारी योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ देने के लिये आयोजित कार्यक्रमों में स्थानीय प्रतिनिधियों को जरूर आमंत्रित करें। आपने कहा कि आगामी 26 जून से 10 जुलाई तक ग्रामीण क्षेत्रों में शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रम आयोजित होगे जिनमें जिले के प्रभारी मंत्री और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। जिला कलेक्टर और अधिकारीगण अभी से कार्ययोजना तैयार कर लें।
संस्कृति मंत्री श्री शर्मा ने पुलिस अधीक्षक से अपेक्षा की कि जहां भी अवैध गौ परिवहन अथवा गौ हत्या संबंधी शिकायतें मिलती है उन पर सख्ती से अंकुश लगाये। साथ ही गौवध के मामलों में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही जरूर प्रस्तावित करें।
बैठक में कृषि एवं सहकारिता मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि शासकीय अधिकारी शासन के अंग है जिनके माध्यम से योजनायें और कार्यक्रम संपादित होते है। सभी शासकीय अमला पूरी निष्ठा और लगन से गरीबों की मदद के लिये संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों को मैदान पर उतारने में सहभागी बनें। आपने प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सागर जिले में गरीब कन्याओं के विवाह संबंधी कम उपलब्धि पर चिन्ता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अधिकारी देहात तक योजना का प्रचार करें, जनप्रतिनिधिगण गरीबों की कन्याओं को ढूढकर सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विवाह कराने के लिये प्रेरित करें। आपने कहा इसी तरह प्रदेश सरकार ने जो अनगिनत योजनायें और कार्यक्रम किसानों, गरीबों और मुफलिसों के लिये चलायें है, उनका लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिये सरकारी अधिकारी और जनप्रतिनिधि मिलकर लक्ष्य प्राप्त करें। कृषि मंत्री ने कहा कि दो हेक्टर तक किसानों को पर्याप्त खाद और बीज उपलब्ध कराया जायेगा प्रदेश में कहीं भी खाद बीज का संकट नहीं है। किन्तु बरसात और आवागमन में व्यवधान के कारण एक-दो दिन की देरी भले ही हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: