शुक्रवार, 27 जून 2008

उज्जैन संभाग की माध्यमिक शाला भवनों में मध्याह्न भोजन के लिये 2 करोड़ 72 लाख रूपये आवंटित

उज्जैन संभाग की माध्यमिक शाला भवनों में मध्याह्न भोजन के लिये 2 करोड़ 72 लाख रूपये आवंटित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 27जून08/शैक्षणिक वर्ष 2008-09 में जुलाई 2008 से मध्याह्न भोजन कार्यक्रम का क्रियान्वयन उज्जैन संभाग की सभी विकास खण्डों की समस्त शासकीय एवं शासन से अनुदान प्राप्त माध्यमिक शालाओं में प्रारम्भ किया जा रहा है। इसके लिये उज्जैन संभाग में 2 करोड़ 72 लाख 22 हजार रूपये की धनराशि आवंटित की गई है। आवंटित धनराशि से भोजन बनाने व वितरण के बर्तनों की व्यवस्था प्राथमिकता क्रम में सभी विकास खण्डों के गैर-आदिवासी ग्रामीण क्षेत्रों, आदिवासी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों तथा गैर-आदिवासी शहरी क्षेत्रों की माध्यमिक शालाओं में मध्याह्न भोजन के कार्यक्रम किया जाना है।
माध्यमिक शालाओं में खाना बनाने व वितरण के बर्तन उपलब्ध कराने के लिये उज्जैन जिले के लिये 50 लाख 47 हजार रूपये का आवंटन किया गया है। इसी प्रकार शाजापुर जिले के लिये 52 लाख 22 हजार रूपये, देवास जिले के लिये 46 लाख 26 हजार रूपये, रतलाम जिले के लिये 50 लाख 20 हजार रूपये, नीमच जिले के लिये 26 लाख 41 हजार रूपये और मन्दसौर जिले के लिये 46 लाख 66 हजार रूपये की राशि आवंटित की गई है।
श्री विजयवर्गीय द्वारा 3.16 करोड़ से अधिक विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 27जून08/लोक निर्माण एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने कल खरगौन जिले के सेगांव में लगभग तीन करोड़ 16 लाख रुपये से अधिक लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण किया एवं आधारशिला रखीं। उन्होंने सेगांव में 65 लाख रुपये की लागत से बने 30 शय्या की क्षमता वाले अस्पताल भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने उमरखली प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन की आधारशिला भी रखी।
श्री विजयवर्गीय ने सेगांव में 22 लाख 40 हजार रुपये की लागत से बने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने बी.आर.सी. भवन की आधारशिला रखी। इस भवन के निर्माण में 15 लाख रुपये की लागत आएगी। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत सेगांव से टबोलगांव मार्ग, तिरी सेगांव मार्ग से सेगांव का शिलान्यास किया। डेहरी से लिक्खी ग्रेवल मार्ग के निर्माण का शिलान्यास किया। इस रोड पर 26 लाख 46 हजार रुपये की लागत आयेगी। इसी प्रकार इस योजना के अंतर्गत डोंगरगांव से डेहरी तक के ग्रवल रोड के निर्माण की आधारशिला रखी। इस कार्यपर 49 लाख 36 हजार रुपये खर्च किये जायेंगे। उन्होंने पीपरी से टेमला तक के ग्रेवल रोड के निर्माण की आधारशिला भी रखी।
श्री विजयवर्गीय ने इस अवसर पर कहा कि पूरे प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है। प्रदेश के सभी जिलों में प्रभारी मंत्रियों द्वारा बड़े पैमाने पर विकास कार्यों का शिलान्यास तथा लोकार्पण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार विकास के प्रति प्रतिबध्द है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग की खुशहाली के लिये हर सम्भव कोशिश की जायेगी। उन्होंने इस अवसर पर ग्राम पंचायतों के सरपंचों से पंचायतों को विकास के लिए मिलने वाली धनराशि की जानकारी लेते हुए कहा कि प्रदेश में प्रत्येक पंचायतों को विकास के लिए हर साल बड़ी धनराशि दी जा रही है। उन्होंने ग्राम के कोटवारों से उन्हें मिलने वाले वेतन के संबंध में जानकारी ली। कोटवारों ने प्रभारी मंत्री को अवगत कराया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उनके वेतन में भी वृध्दि की है तथा साइकिलें भी नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, स्कूल, बिजली, पानी, स्वास्थ्य तथा अन्य बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हर सम्भव प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में गणित विषय के शिक्षक की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि वे रोजगार गारंटी तथा अन्य योजनाओं के अंतर्गत रपटा निर्माण कराने के लिए सुनिश्चित करें। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, बिजली तथा अन्य बुनियादी सुविधाओं के लिए पूरी कोशिश की जाए। पैसे की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: