बुधवार, 25 जून 2008

छात्रावास-आश्रमों के सुदृढ़ीकरण के लिये निरीक्षण अभियान 30 जून तक

छात्रावास-आश्रमों के सुदृढ़ीकरण के लिये निरीक्षण अभियान 30 जून तक
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
25जून08/आदिवासी विकास विभाग द्वारा संचालित आश्रमों एवं छात्रावासों में संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये एक विशेष अभियान के रूप में कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। इसके तहत छात्रावास-आश्रम भवनों की मरम्मत, पेयजल, सेनिटेशन कार्य एवं सुदृढ़ीकरण के लिये आगामी 30 जून तक निरीक्षण अभियान चलाया जायेगा।
आयुक्त आदिवासी विकास श्री जयदीप गोविंद ने जिला कलेक्टरों को छात्रावास-आश्रमों में जिला स्तर पर कराये गये कार्यों की समीक्षा अपने स्तर पर करने को कहा है। साथ ही जहां कमी हो वहां आवश्यक कार्य तत्काल कराने को कहा है ताकि नये शिक्षण सत्र में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को समुचित सुविधाएं प्राप्त हो सकें।
जिला स्तर पर इस संबंध में किये गये कार्यों का निरीक्षण एवं समीक्षा करने के लिये मुख्यालय के अधिकारियों को जिले भी आवंटित किये गये हैं। आयुक्त आदिवासी विकास द्वारा आवंटित जिलों में से किसी भी एक या दो जिलों का निरीक्षण किया जायेगा। मुख्यालय के अधिकारी आवंटित जिले का भ्रमण आगामी 30 जून की अवधि में निर्धारित तिथि के दौरान करेंगे।
जिला प्रभारी अधिकारी आगामी 30 जून तक की अवधि में अपने जिले का भ्रमण कर कम से कम 10 प्रतिशत संस्थाओं का स्थल निरीक्षण करेंगे। साथ ही छात्रावास-आश्रम भवनों की मरम्मत, साफ-सफाई, पुताई एवं रख-रखाव तथा संसाधनों की उपलब्धता आदि के संबंध में जिला स्तर पर की गई कार्यवाही की समीक्षा कर निरीक्षण प्रतिवेदन शासन को प्रस्तुत करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: