शनिवार, 21 जून 2008

मुख्यमंत्री के वायदों को तवज्जो

मुख्यमंत्री के वायदों को तवज्जो
खेल और युवक कल्याण में 47 पर अमल, बैतूल में बिछेगा एस्ट्रोटर्फ, 172 एकड़ पर बन रहा है खेल गांव
संजय गुप्‍ता(मांडिल) ब्‍यूरो चीफ मुरैना 21जून08/पिछले ढाई सालों में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणाओं के रूप में जो विभिन्न वायदे लोगों से किये थे, उन्हें तेजी से पूरा किया गया है। इस बात की पड़ताल वे खुद कर रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को खेल एवं युवा कल्याण विभाग की बारी भी आयी जिसने मुख्यमंत्री के 47 वायदों पर अमल कर दिखाया है। उनकी दो महत्वपूर्ण घोषणाएं बैतूल स्टेडियम में एस्ट्रोटर्फ बिछाने और भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल गांव कायम करने से जुड़ी थीं, खुशगवार बात यह है कि इन पर भी काम शुरू हो चुका है। जहां तक श्री चौहान की खेल पंचायत में की गई 20 अलग घोषणाओं की बात है ये सारी पूरी कर ली गई हैं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस विभाग के तहत अब अधूरे बचे कुछ कामों को भी जल्द अंजाम देने पर जोर दिया है। उन्होंने इस सिलसिले में बुलाई गई बैठक में खुद जाना कि जिन जिला और विकासखण्ड मुख्यालयों पर वे स्टेडियम बनवाना चाहते थे वहां जरूरी जमीन का इंतजाम कर निर्माण के लिये पैसा भी दे दिया गया और काम पूरा होने पर है। पड़ताल पर उन्हें यह भी मालूम पड़ गया कि उनके ऐलान पर अमल करते हुए राजधानी में विभिन्न खेल अकादमियों की स्थापना, पारम्परिक खेल मलखम्ब को राज्य खेल का दर्जा, हर विकासखण्ड में ग्रामीण युवा केन्द्र की स्थापना, पांच हजार से अधिक आबादी वाले गांवों में खेल मैदान का निर्माण और खेल प्रशिक्षकों की नियुक्ति के काम पूरे किये जा चुके हैं।
जब मुख्यमंत्री ने अपने यहां खेल पंचायत बुलाई थी तो उसमें भी अलग से 20 वायदे किए थे। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि इनमें से सभी को पूरा कर लिया गया है। मुख्यमंत्री के इन वायदों से प्रदेश को जो खास फायदे मिले उनमें शामिल था- ऐशबाग स्टेडियम में सिंथेटिक सरफेस लगाना, जिसका काम शुरू हो चुका है। इसी तरह चिन्हित जिलों में फीडर खेल प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना, अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों की सम्मान निधि में दो गुनी वृध्दि, केन्द्रीय सहायता बंद होने के चलते प्रदेश की अधूरी 22 खेल परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा पैसों का इंतजाम और क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए राज्य क्रिकेट अकादमी की स्थापना का काम पूरा किया जा चुका है।
मीटिंग में ही मुख्यमंत्री को यह भी बताया गया कि उन्होंनें वर्ष 2006-07 में भोपाल में जिस अंतर्राष्ट्रीय खेल ग्राम के निर्माण की घोषणा की थी, उसकी कार्रवाई भी अंजाम लेने जा रही है। इसके लिए सतगढ़ी गांव में 172 एकड़ जमीन पर जन-निजी भागीदारी योजना के तहत काम शुरू हो चुका है। यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण तो होगा ही, इसके अलावा एथेलेटिक्स, हॉकी, फुटबॉल, टेनिस और अन्य इण्डोर खेलों के लिए भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सहूलियतें जुटाई जा रही हैं। खेल ग्राम में कन्वेंशन सेंटर, पांच सितारा होटल, गोल्फ कोर्स आदि का निर्माण भी होगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रदेश और जनता के हक में सरकार की जिम्मेदारी को यथार्थ के धरातल पर देखना चाहते हैं। इसीलिये जो वायदे उन्होंने किए थे उन्हें रस्मी होने के लिए न छोड़कर वे अब इन पर हुई कार्रवाई की गहराई नाप रहे हैं। विभिन्न विभागों में अपनी घोषणाओं पर मुख्यमंत्री द्वारा अमल की पड़ताल इसी कार्रवाई का अहम हिस्सा है। खेल और युवा कल्याण की इस कार्रवाई का ब्यौरा उनके सामने विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती रंजना चौधरी और संचालक श्री संजय चौधरी ने पेश किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुराग जैन भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: