शुक्रवार, 20 जून 2008

लोक कल्याण शिविर में मिली 121 हितग्राहियों को आर्थिक सहायता

लोक कल्याण शिविर में मिली 121 हितग्राहियों को आर्थिक सहायता
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 20जून08/पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रुस्तम सिंह की अध्यक्षता में मुरैना में आयोजित एक दिवसीय लोक कल्याण शिविर में 121 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत दस लाख रुपये की आर्थिक मदद दी गई। इनमें से 6 नि:शक्त हितग्राहियों को ट्रायसाइकिल प्रदत्त की गई। इस अवसर पर वन राज्य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, सांसद श्री अशोक अर्गल भी उपस्थित थे।
पंचायत मंत्री श्री रुस्तम सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शिविर में प्राप्त शिकायती आवेदनों का परीक्षण कर मौके पर ही निराकरण सुनिश्चित करें। जिन आवेदनों का स्थल पर निराकरण संभव नहीं है उन्हें समयबध्द कार्यक्रम के जरिये निराकृत किया जाय और आवेदक को भी वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाय।
पंचायत मंत्री श्री रुस्तम सिंह ने 6 नि:शक्त व्यक्तियों को ट्रायसाइकिलें दी गई। इसमें से ग्राम एेंती के अशोक पुत्र भोगीराम, विण्डवा क्वारी के दिलीप पुत्र रामसिंह जाटव और गोपाल पुरा मुरैना की श्रीमती ममता पत्नी राम प्रजापति का शिविर स्थल पर ही परीक्षण कर नि:शक्तता प्रमाण पत्र जारी किया गया और ट्रायसइकिल प्रदान कर लाभान्वित किया गया। शिविर में नलकूप कराने वाले 22 किसानों को 24-24 हजार रुपये की अनुदान राशि के चैक, लाड़ली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत 25 बालिकाओं के 6-6 हजार रुपये के राष्ट्रीय बचत पत्र 50 हितग्राहियों को दस-दस हजार रुपये की राष्ट्रीय परिवार सहायता, आदिम जाति कल्याण विभाग की सौभाग्यवती योजना में 12 हितग्राहियों को पांच-पांच हजार रुपये, मुख्य मंत्री मजदूर सुरक्षा योजना में 25 हितग्राहियों को 98 हजार रुपये तथा भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मचार मंडल की योजनाओं में 25 हितग्राहियों को 99 हजार रुपये की सहायता वितरित की गई।

कोई टिप्पणी नहीं: