शुक्रवार, 20 जून 2008

मुख्यमंत्री द्वारा सौंसर में 34 करोड़ रुपये लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकापर्ण

मुख्यमंत्री द्वारा सौंसर में 34 करोड़ रुपये लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकापर्ण
सौंसर नगर पंचायत को नगर पालिका का दर्जा मिलेगा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 20जून08/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज छिन्दवाड़ा से 60 कि.मी. दूर सौसर नगर में करीब 34 करोड़ रुपये लागत के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री चौधरी चन्द्रभान सिंह ने की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सौंसर क्षेत्र के विकास के लिये कई महत्वपूर्ण सौगातों की घोषणा भी की। इनमें सौंसर नगर पंचायत को नगर पालिका का दर्जा दिए जाने, पीपला नारायणवार पंचायत को नगर पंचायत बनाने, सौंसर बॉयपास रोड के निर्माण के लिये 50 लाख रुपये मंजूर करने तथा सौंसर मार्ग पर पुल निर्माण कराए जाने की घोषणा शामिल है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के तहत करीब एक करोड़ रुपये की सहायता भी हितग्राहियों को प्रदान की।
कृषि उपज मंडी प्रांगण में आयोजित समारोह में मौजूद विशाल जनसमुदाय को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्षों में मध्यप्रदेश को प्रगति पर ले जाने के सफल प्रयास किये हैं। इसके साथ ही गरीब एवं पिछड़े तबकों, महिलाओं, किसानों और मजदूरों के समग्र कल्याण के लिए की जा रही कोशिशों से इन वर्गों के जीवन में सार्थक बदलाव लाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने घाटे की खेती को फायदे में बदलने के लिये प्रदेश के किसानों को सिर्फ 5 फीसदी ब्याज पर सस्ता कर्ज मुहैया कराने का महत्वपूर्ण फैसला लिया है। राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य, औद्योगिक विकास तथा सड़क, बिजली, पेयजल और सिंचाई जैसी बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था से विकास की नई तस्वीर रची गई है। इस अवसर पर उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना, जननी एक्सप्रेस, मुख्यमंत्री खेतीहर मजदूर सुरक्षा योजना सहित कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री चौधरी चन्द्रभान सिंह ने प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति का उल्लेख करते हुए छिंदवाड़ा जिले की प्रगति के लिए राज्य सरकार के प्रयासों का विस्तार से ब्यौरा दिया। उन्होंने सौंसर क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणाओं और सौगातों के लिये सौंसर की जनता की तरफ से धन्यवाद ज्ञापित किया।

कोई टिप्पणी नहीं: