शुक्रवार, 20 जून 2008

हाटपीपल्या में वृहद जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर सम्पन्न

हाटपीपल्या में वृहद जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर सम्पन्न
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 20जून08/प्रदेश सरकार ने राज्य में हर मुंह को भोजन एवं हर हाथ को काम दिलाया है। शासन द्वारा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के माध्यम से गरीब जनता को 3 रुपये किलो गेहूँ एवं 4.50 रुपये किलो चावल दिलाया जा रहा है, वहीं रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से हर परिवार को वर्ष में 100 दिन की मजदूरी गारंटी के साथ दिलाई जा रही है। शासन द्वारा हर खेत को पानी दिलवाने के अपने संकल्प को पूरा करने के लिए बलराम तालाब जैसी योजनाओं के माध्यम से सार्थक कार्यवाही की है। इस आशय के विचार प्रदेश के वित्त मंत्री श्री राघवजी ने कल हाटपीपल्या में आयोजित वृहद जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में व्यक्त किये।
श्री राघवजी ने बताया कि हाटपीपल्या को तहसील का दर्जा प्रदान करने के लिए शासन द्वारा प्रथम अधिसूचना जारी की जा चुकी है। इसके पश्चात आपत्तियां आयेंगी तथा अंतिम अधिसूचना जारी होगी। उन्होंने कहा कि हाटपीपल्या को तहसील बनाने के लिए तहसील भवन, शासकीय कर्मचारियों आदि सारी व्यवस्थाएं शासन द्वारा की जायेंगी। उन्होंने स्थानीय विधायक श्री दीपक जोशी द्वारा बागली से देवगढ़ होते हुए आष्टा मार्ग के निर्माण की मांग को स्वीकृत करते हुए कहा कि सड़क के निर्माण पर राशि की कोई कमी आने नहीं दी जायेगी।
शिविर में वित्त मंत्री श्री राघवजी ने जनता की समस्याओं का निराकरण किया। उन्होंने जनता की समस्याओं के त्वरित निराकरण के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी प्रदान किये। इस शिविर में समस्याओं#मांगों से संबंधित कुल 435 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 260 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण कर दिया गया तथा शेष के निराकरण के संबंध में संबंधित विभाग को आवश्यक निर्देश प्रदान किये गये। प्राप्त आवेदनों में महिला एवं बाल विकास विभाग के 3, कृषि विभाग के 4, विद्युत विभाग के 37, बैंकों से संबंधित 2, स्वास्थ्य विभाग के 10, राजस्व विभाग के 195, पुलिस विभाग के 4, श्रम विभाग का 1, शिक्षा विभाग के 9, नगर पंचायत के 81, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के 4, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के 6, जल संसाधन विभाग के 5, लोक निर्माण विभाग के 5, पशु चिकित्सा विभाग का 1, जनपद पंचायत के 43, उद्योग विभाग के 4, वन विभाग के 8, आदिम जाति कल्याण विभाग के 3, सहकारिता विभाग के 5, उद्यानिकी विभाग के 2, खादी ग्रामोद्योग विभाग का 1,आबकारी विभाग का 1, दूरसुचार विभाग का 1 आवेदन शामिल था। सभी विभागों के शेष आवेदनों के नियमानुसार नियत समयावधि में निराकरण किये जाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये गये।
शिविर में ग्राम बिज्जुखेडा की हरिजन वर्ग की बालिका कुमारी अमीला मानसिंह द्वारा 12वीं कक्षा की परीक्षा में 86 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रावीण्य सूची में आने पर उसे वित्तमंत्री श्री राघवजी द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया। सर्वशिक्षा अभियान के अन्तर्गत बागली विकासखण्ड में उत्कृष्ट शाला के रूप में चयनित होने पर माध्यमिक विद्यालय लिम्बोदा, माध्यमिक विद्यालय देवगढ़, प्राथमिक विद्यालय लालीपिपल्या, प्राथमिक विद्यालय फांगटी, प्राथमिक विद्यालय हामिरखेडी तथा कन्या माध्यमिक विद्यालय कमलापुर को 5-5 हजार रूपये की पुरस्कार राशि प्रदान की गई।
लोक कल्याण शिविर के साथ ही कार्यक्रम स्थल पर जन स्वास्थ्य परीक्षण शिविर एवं पशु चिकित्सा शिविर का भी आयोजन भी किया गया। शिविर में शासकीय योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए बागली क्षेत्र में संचालित विकास रथ द्वारा विभिन्न शासकीय योजनाओं, गतिविधियों का वीडियो के माध्यम से प्रदर्शन किया गया।
इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. नवनीत मोहन कोठारी ने बताया कि शासकीय योजनाओं की अधिक से अधिक जानकारी जनता को उपलब्ध कराये जाने तथा जनता की समस्याओं के त्वरित निराकरण के उद्देश्य से लोक कल्याण शिविर का आयोजन किया गया है। उन्होंने जनता से शिविर का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आर. आर. भौसले द्वारा ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर में विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों द्वारा अपने अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी जनता को दी गई। शिविर के प्रारंभ में एसडीएम बागली श्री चौधरी ने शिविर की रूपरेखा पर प्रकाश डाला।

कोई टिप्पणी नहीं: