शुक्रवार, 20 जून 2008

कलमकार बुन्देलखण्ड के विकास में सहयोगी बने : श्री अखण्ड प्रताप सिंह

कलमकार बुन्देलखण्ड के विकास में सहयोगी बने : श्री अखण्ड प्रताप सिंह
पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ने संभागीय पिछड़ा वर्ग छात्रावास का लोकार्पण किया
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 20जून08/खाद्य, नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री अखण्डप्रताप सिंह ने आज सागर में 89 लाख रूपये की लागत से निर्मित 100 सीटर संभागीय पिछड़ा वर्ग पोस्ट मेट्रिक छात्रावास भवन का लोकार्पण किया। साथ ही पिछड़ा वर्ग प्रतिनिधियों के जिला स्तरीय सम्मेलन में भाग लिया।
इस अवसर पर श्री अखण्ड प्रताप सिंह ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में रहने वाली अनेक विभूतियों ने स्वतंत्रता आन्दोलन में बलिदान दिया है। भारत की स्वतंत्रता में हिस्सेदारी करने वाले इस बुन्देलखण्ड को अभी तक पर्याप्त अधिकार नहीं मिले है। इस हेतु समाज के कलमकारों से अपील है कि वे इतिहास में इस क्षेत्र के बलिदानियों की कुर्बानी का उल्लेख जरूर अपनी कलम में करें और इस क्षेत्र के विकास में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि आगामी समय में केवल बुध्दिमान और विवेकवान ही राज करेगें। इसके लिये जरूरी है कि समाज का सबसे बड़ा वर्ग पिछड़ा वर्ग भी अपने बच्चों की शिक्षा दीक्षा में ध्यान देकर उन्हें विवेकवान बनाये। वर्तमान प्रदेश सरकार ने जहां समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिये काम किया है। वहीं पिछड़ा वर्ग के उत्थान हेतु अनेक कार्यक्रम और योजनायें चलाई गई है। सरकार ने व्यवस्था की है कि अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के साथ पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिये छात्रवृत्ति मिले और उन्हें बाहर पढ़ने के लिये छात्रावास भी उपलब्ध हों। इसके अतिरिक्त पढ़ाई में प्रोत्साहन के लिये भी यू.पी.एस.सी. और पी.एस.सी. परीक्षा में सम्मिलित होने कोचिंग की व्यवस्था की है। साथ ही चयन होने के बाद प्रोत्साहन राशि दिये जाने का प्रावधान किया है।
समारोह की अध्यक्षता कर रही विधायक श्रीमती सुधा जैन ने कहा दो वर्ष की अवधि में इस छात्रावास भवन का गुणवत्तापूर्वक निर्माण करने के लिये कार्य एजेंसी बधाई का पात्र है। मध्यप्रदेश की सरकार ने अधोसंरचना विकास के साथ-साथ आमजनों को मूलभूत सुविधायें मुहैया कराने की व्यवस्थायें पूरी की है। हर वर्ग की समस्यायें जानने प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पंचायतें बुलाई है और उनकी दिक्कतें दूर की है। इसी क्रम में आगामी 22 जून को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह सामान्य वर्ग के निर्धन लोगों की महापंचायत बुलायेगे और उन्हें सहूलियतें दिलाने कार्यक्रम घोषित करेगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया है और लड़कियों की पढ़ाई के लिये अनेक प्रोत्साहन योजनायें संचालित की है। इस छात्रावास के बनने से अब संभाग भर के विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ आवास सुविधा भी प्राप्त होगी। जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज भूपेन्द्रसिंह ने कहा मध्यप्रदेश सरकार ने साढ़े चार वर्षो में अनेक विकास के काम किये है जो पहले कभी नहीं हुए।
समारोह में संभागीय उपायुक्त आदिवासी विकास श्री के.पी. तिवारी ने प्रदेश सरकार द्वारा संचालित पिछड़ा वर्ग कल्याण योजनाओं की जानकारी दी। प्रारंभ अतिथिजनों ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर सम्मेलन का शुभारंभ किया। समारोह में उत्कृष्टता आवासीय विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया। अंत में आभार प्रदर्शन पिछड़ा वर्ग कल्याण के सचिव श्री राजेश मिश्रा ने आभार व्यक्त किया।
समारोह में विपणन संघ के उपाध्यक्ष डा. वीरेन्द्र पाठक, भूमि विकास बैक अध्यक्ष श्री शैलेश केशरवानी, पिछड़ा वर्ग के जिला अध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह समेत अनेक जनप्रतिनिधि, पंचायत पदाधिकारी और ग्रामीणजन मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: