शुक्रवार, 20 जून 2008

महिलाओं और बालिकाओं के कल्याण के लिए धन की कमी नहीं होने दी जायेगी : मुख्यमंत्री

महिलाओं और बालिकाओं के कल्याण के लिए धन की कमी नहीं होने दी जायेगी : मुख्यमंत्री
बालाघाट की बिरसा, परसवाड़ा और तिरोड़ी तहसील बनेंगी
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 20जून08/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बालाघाट में विशाल महिला सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में महिलाओं और बालिकाओं के कल्याण के लिए धन की कोई कमी नही होने दी जायेगी। किसी भी गरीब परिवार को बेटी के विवाह के लिए कर्ज नही लेने दिया जायेगा। प्रदेश में कोई भी परिवार कन्या के जन्म को अभिशाप न समझकर उसे वरदान समझें, प्रदेश सरकार अपनी कोशिशों से ऐसा वातावरण और सोच बना रही है। इस अवसर पर उन्होने बिरसा, परसवाड़ा और तिरोड़ी को तहसील बनाने की घोषणा भी की।
मुख्यमंत्री श्री सिह ने कहा कि यह अत्यन्त सुखद है कि आदिवासी बाहुल्य बालाघाट जिला प्रदेश का सर्वाधिक महिला पुरूष अनुपात वाला जिला है। इस जिले में एक हजार पुरूषों पर 1022 महिलायें है। जो इस बात का प्रतीक है कि इस जिले में लडकें और लडकी में कोई भेदभाव नही होता है जबकि प्रदेश का औसत लिंगानुपात प्रति एक हजार पुरूषों पर 917 महिलायें है। उन्होने इसके लिए जिले की जनता को बधाई देते हुए कहा कि भविष्य में भी इस अनुपात को कम नही होने देना चाहिए। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं एवं बालिकाओं के कल्याण के लिए अनेक योजनायें शुरू की है। परिवार में बेटी का जन्म होते ही उसे लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लखपति बनाने का इंतजाम किया गया है।
श्री चौहान ने कहा कि बालिकाओं की शिक्षा पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी बालिकाओं को इस शिक्षण सत्र से दो -दो गणवेश, छटवी कक्षा में प्रवेश लेने वाली सभी वर्गों की बालिकाओं को भी इस शिक्षा सत्र से साइकिल के लिए 2 हजार रूपये और कक्षा 12 वीं प्रथम श्रेणी में पास करने वाली गांव की बालिकाओं को कालेज की पढाई के लिए हर साल 5 हजार रूपये दिये जायेगें।
केन्द्र सरकार द्वारा पैट्रोलियम पदार्थो के दाम बढाये जाने पर उन्होने कहा कि इससे प्रदेश की जनता पर मंहगाई का बोझ बढ गया है। प्रदेश की जनता के इस बोझ को कम करने के लिए प्रदेश सरकार ने रसोई गैस पर 10 रूपये कम कर दिये है। किसानो की चर्चा करते हुए उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने गेंहू के खरीद पर 100 रूपये प्रति क्विंटल का बोनस दिया है। उन्होने केन्द्र सरकार से भी अपेक्षा की कि धान का समर्थन मूल्य एक हजार रूपये प्रति क्विंटल घोषित किया जायें।
श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी मिटाने के लिए सभी विभागों में सरकारी भर्ती पर लगा प्रतिबंध हटा दिया गया है। प्रदेश में लोगो को रोजगार मिल सके इसके लिए निवेशको को आकर्षित किया गया है। बालाघाट जिले में भी स्टील उद्योग के दो कारखाने लगाने के लिए करारनामें किये गये है जिसमें स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होने कहा कि बालाघाट के चिकित्सालय को 300 बिस्तरो के अस्पताल में बदलने की कार्यवाही अंतिम चरण में है।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा 5 बालिकाओं को लाडली लक्ष्मी योजना, 5 बालिकाओं को नि:शुल्क गणवेश, 5 बालिकाओं को साइकिल के लिए दो दो हजार रूपये के चेक, 3 महिलाओं को मजदूर सुरक्षा योजना के अंतर्गत विवाह सहायता के लिए 6-6 हजार रूपये की राशि, 3 महिलाओं को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के अंतर्गत 10-10 हजार रूपये के चेक तथा 4 बैगा महिलाओं को उनके बांस की उपज से मिली 5 लाख 24 हजार रूपये की राशि के चेक प्रदान किये।
सम्मेलन में महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री कुसुम महदेले, सासंद श्री गौरीशंकर बिसेन, राज्य योजना आयाग के सदस्य श्री पूरन कुमार आडवानी, विधायक श्री के. डी. देशमुख, श्री बोध सिंह भगत, श्री भगत सिंह नेताम भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: