शुक्रवार, 20 जून 2008

किसानों को सोयाबीन बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करायें : श्री विजयवर्गीय

किसानों को सोयाबीन बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करायें : श्री विजयवर्गीय
लोक निर्माण और आदिम जाति कल्याण मंत्री द्वारा विकास कार्यक्रमों की समीक्षा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 20जून08/लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि जिले में किसानों को सोयाबीन बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाये।
उन्होंने शासकीय योजनाओं व कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षात्मक बैठक में कृषि विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश कर दिए। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे स्वत: अपने विभाग का मूल्यांकन कर उसमें सुधार करें। जनता के काम ठीक तरह से नियत समय-सीमा में हो जाना चाहिये।
श्री कैलाश विजयवर्गीय और बैठक में मौजूद आदिम जाति कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती रंजना बघेल ने सोयाबीन बीज की जिले में उपलब्धता की जानकारी भी कृषि विभाग से ली।
राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत कपिलधारा कुआं निर्माण की प्रगति पर मंत्रीद्वय ने विशेष रूप से चर्चा की। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि गरीब कृषकों ने कुआं खोदने का जो कार्य किया है, सब इंजीनियर उसका तत्काल मूल्यांकन करें। वर्षाकाल को देखते हुए सरपंच कार्य की प्रगति का आकलन करवा कर हितग्राही को राशि का भुगतान शीघ्र करें। बैठक में श्रीमती बघेल ने कहा कि सरपंच हितग्राहियों के खाते शीघ्र खुलवाएं। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा वास्तविक मूल्यांकन किया जाये। इसमें यदि गलत भुगतान होता है तो उक्त विभाग इसका जिम्मेदार होगा।
इस दौरान कलेक्टर श्री एस.बी. सिंह ने बताया कि जिले में सोसायटी में सोयाबीन बीज उपलब्धता की कार्य योजना सुनिश्चित कर दी गई है, जिससे किसानों को प्रमुखता से बीज जिले के हर क्षेत्र में मिल सकेगा। उन्होंने जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि कपिलधारा योजना के कुओं का मूल्यांकन जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जा रहा है। जिले में लगभग 6 हजार कुओं के कार्य स्वीकृत हैं। इसमें अनियमितता करने वाले बारह ग्राम पंचायतों के सचिवों के प्रति कार्यवाही की गई है। इस बैठक में सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान, विधायक श्री हुकुमचंद यादव, पूर्व मंत्री एवं विधायक श्रीमती अर्चना चिटनीस, पंधाना विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारीकण मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: