गुरुवार, 20 मार्च 2008

वनवासी युवाओं को वन संरक्षण से जोड़ने की अभिनव योजना की शुरूआत आज से

वनवासी युवाओं को वन संरक्षण से जोड़ने की अभिनव योजना की शुरूआत आज से
प्रथम चरण में 300 युवा-युवतियों को जोड़ा जायेगा: वन मंत्री कुँवर विजय शाह
20 मार्च 2008//वन विभाग द्वारा वनों के आसपास रहने वाले ग्रामीण युवाओं को वन सुरक्षा एवं वनों के विकास से जोड़ने की योजना प्रारम्भ की जा रही है। प्रथम चरण में इस अभिनव योजना से करीब तीन सौ युवाओं को जोड़ा जा रहा है। वन तथा आदिम जाति कल्याण मंत्री कुँवर विजय शाह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना का शुभारम्भ भोपाल वन वृत्त में 21 मार्च 2008 को विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर किया जा रहा है। बाद में यह योजना प्रदेश के अन्य वन वृत्तों में भी यह लागू की जायेगी।
वन मंत्री कुँवर विजय शाह ने बताया कि भोपाल वन वृत्त के 6 वनमण्डलों (भोपाल, सीहोर, रायसेन, ओबेदुल्लागंज, विदिशा एवं राजगढ़) के लगभग 300 वनवासी युवक-युवतियों को प्रथम चरण में इस योजना से जोड़ा जा रहा है। इन युवाओं को प्रशिक्षित कर तथा आवश्यक सामग्री जैसे साइकिल आदि उपलब्ध कराकर वन सेना के रूप में गठन किया जा रहा है। इन युवाओं के माध्यम से वनों की सुरक्षा के साथ-साथ वन संरक्षण का संदेश वनवासियों के बीच प्रभावी रूप से पहुँचाया जायेगा। साथ ही इन युवाओं को वृक्षारोपण, ग्रामीणों के माध्यम से पौधा रोपण तथा रोजगार मूलक कार्यो से भी जोड़ा जायेगा।
कुँवर विजय शाह ने बताया कि भोपाल वन वृत्त के लिए भारतीय वन प्रबन्ध संस्थान भोपाल को इस योजना से जोड़ा गया है। योजना निर्माण, प्रशिक्षण तथा अनुश्रवण का कार्य संस्थान के माध्यम से कराया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: