बुधवार, 19 मार्च 2008

ाांस रोपण खेत की मेड़ों एवं सामुदायिक भूमि पर भी किया जायेगा - वन मंत्री कुँवर विजय शाह

ाांस रोपण खेत की मेड़ों एवं सामुदायिक भूमि पर भी किया जायेगा - वन मंत्री कुँवर विजय शाह
वन विभाग की परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्न
मुरैना 19 मार्च,08/वन मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा कि आबादी के बांस की आवश्यकता की पूर्ति के लिए बांस का रोपण वृहद पैमाने पर खेत की मेड़ों एवं सामुदायिक भूमि पर भी किया जायेगा। वन मंत्री ने आज यहां विधानसभा स्थित समिति कक्ष में आयोजित वन विभाग की परामर्शदात्री समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। कुँवर शाह ने बांस की सर्वाधिक पूतिर् करने वाले बालाघाट एवं सिवनी जिलों में बांस पुष्पन के कारण आ रही कमी को दृष्टिगत रखते हुए विभागीय अधिकारियों को व्यापक तौर पर आगामी वर्ष में बांस रोपण किये जाने कि निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने प्रत्येक वन परिक्षेत्र में एक नर्सरी हो इसकी स्थापना के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर वन राज्यमंत्री, श्री नारायणसिंह कुशवाह तथा विधायकद्वय एवं समिति के सदस्य सर्वश्री अशोकसिंह सरसवार एवं श्री जयसिंह मरावी ने भी विचार व्यक्त किए।
कुँवर विजय शाह ने बताया कि प्रत्येक वन परिक्षेत्र में एक नर्सरी की स्थापना अनिवार्यत: की जाये। यह नर्सरी समस्त सुविधाओं से युक्त हो तथा पानी की व्यवस्था पूरे वर्ष उपलब्ध हो। इन नर्सरियों में पाइप लाइन, ग्रीन हाऊस प्रभाव, जनरेटर सेट आदि उपलब्ध करवाये जावें।
बैठक में विधायक श्री सरस्वार ने मत रखा कि शमशानघाट दाह संस्कार स्थल के निर्माण के लिए भी वनभूमि हस्तांतरण के अधिकार वनमंडलाधिकारियों को दिये जायें। इस संबंध में बैठक में बताया गया कि भारत सरकार से इस बाबत अनुरोध किया गया है कि एक हेक्टर तक की वनभूमि के जन उपयोगी कार्यो के प्रकरणों में वन संरक्षण अधिनियम, 1980 के अंतर्गत राज्य शासन को जिन कार्यो के लिये अनुमति लेने हेतु अधिकृत किया गया है, उन में दाह संस्कार स्थल निर्माण कार्य को शामिल किया जाये जाने हेतु कार्यवाही की जा रही है। बैठक में विधायक श्री जयसिंह मरावी ने शहडोल के ग्रामों में सौर उर्जा संपन्न ग्राम बनाये जाने हेतु कार्यवाही बाबत कहा।
प्रमुख सचिव, वन श्री प्रशांत मेहता ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बैठक में बताया कि समस्त जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि वे नर्सरी की स्थापना हेतु एन.आर.ई.ज़ी मद से राशि उपलब्ध करवायें।
बैठक के प्रारम्भ में प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री व्ही.आर. ख़रे ने विभाग द्वारा की जा रही वन विकास योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई।
इस अवसर पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) डॉ. पी.बी. ग़ंगोपाध्याय, प्रबंध संचालक, म.प्र राज्य लघु वनोपज संघ श्री आर.क़े. दुबे, प्रबंध संचालक, मप्र राज्य वन विकास निगम श्री आर.एस. नेगी और सचिव, वन श्री रतन पुरवार सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: