सोमवार, 17 मार्च 2008

बरगी परियोजना में 799 करोड़ की लागत से 12 किलोमीटर लंबी टनल बनेगी

बरगी परियोजना में 799 करोड़ की लागत से 12 किलोमीटर लंबी टनल बनेगी
मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में नर्मदा नियंत्रण मंडल की बैठक
मुरैना 17 मार्च 08/बरगी व्यपवर्तन परियोजना के तहत नर्मदा नदी का जल सोन नदी कछार में ले जाने के लिए 10 मीटर व्यास की 12 किलोमीटर लंबी टनल का निर्माण 799 करोड़ रूपए की लागत से किया जाएगा।
यह निर्णय आज यहां मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में विधानसभा सभा कक्ष में हुई बैठक में लिया गया। बैठक में उद्योग मंत्री जयंत मलैया, जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा, नर्मदा घाटी विकास मंत्री श्री नागेंद्र सिंह, आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री विजय शाह, राजस्व मंत्री श्री कमल पटेल, मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी, नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप भार्गव तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
इस टनल का निर्माण स्लीमनाबाद केरियर नहर में 104 किलोमीटर से 129 किलोमीटर के मध्य किया जाएगा। टनल के निर्माण के बाद आगे जाकर परियोजना की दांयी तट नहर अंतत: सतना शाखा नहर तथा रीवा नहर में परिवर्तित हो जाएगी। बरगी व्यपवर्तन परियोजना से जबलपुर एवं कटनी जिलों में लगभग 81 हजार 823 हेक्टेयर, सतना जिले में 1 लाख 59 हजार 655 हेक्टेयर तथा रीवा जिले में 3,532 हेक्टेयर मिलाकर कुल 2 लाख 45 हजार 10 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी।
इस टनल के निर्माण के लिए योजना आयोग, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय तथा केंद्रीय जल आयोग से आवश्यक सहमति प्राप्त की जा चुकी है।
नर्मदा नियंत्रण मंडल ने आज की बैठक में बरगी व्यपवर्तन परियोजना की दॉयी तट नहर के 129 से 154 किलोमीटर तक 225 किलोमीटर नहर के निर्माण की भी मंजूर दी। इस पर कुल 138 करोड़ रूपए लागत आएगी।
मंडल ने आज की बैठक में डिंडोरी जिले की अपर बुढ़नेर, जबलपुर जिले की अटारिया, नरसिंहपुर जिले की शेर, शक्कर एवं मछरेवा तथा होशगांबाद जिले की दुधी परियोजनाओं के सर्वेक्षण-अनुसंधान के लिए पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति भी दी।

कोई टिप्पणी नहीं: