मंगलवार, 18 मार्च 2008

भूतपूर्व सैनिकों की प्रतिष्ठा और जरूरतों का ख्याल रखा जाए - डा.जाखड़

भूतपूर्व सैनिकों की प्रतिष्ठा और जरूरतों का ख्याल रखा जाए - डा.जाखड़
सैनिक कल्याण के लिए ज्यादा धनराशि इकट्ठा करने वाले कलेक्टर पुरस्कृत
मुरैना 18 मार्च 08/राज्यपाल डा. बलराम जाखड़ की अध्यक्षता में आज यहां राजभवन में सैनिक कल्याण के लिए समामेलित (AMALGAMATED SPECIAL FUND) विशेष निधि की राज्य प्रबंध समिति की नवीं बैठक आयोजित की गई। बैठक में डा. जाखड़ ने निर्देश दिये कि सेवानिवृत्त सैनिकों की प्रतिष्ठा और जरूरतों का ख्याल रखा जाए। उनके बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। प्रबंध समिति के सदस्य भूतपूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के लिए संचालित कल्याण कार्यक्रमों की नियमित समीक्षा करें। यह भी देखें कि धनराशि का सदुपयोग सुनिश्चित हो। बैठक में सैनिक कल्याण के लिए लक्ष्य से अधिक धनराशि एकत्रित करने पर होशंगाबाद कमिश्नर डा. पुखराज मारू को राज्यपाल द्वारा ट्राफी प्रदान की गई और 12 जिलों के कलेक्टरों को प्रशंसनीय शील्ड प्रदान की गई। डा. जाखड़ ने इन पुरस्कृत अधिकारियों को राज्यपाल की ओर से प्रशंसा-पत्र देने के निर्देश दिये।
प्रशंसनीय शील्ड प्राप्त करने वालों में कलेक्टर नीमच श्री एस.एस.बंसल, कलेक्टर मण्डला श्री सुभाष जैन, कलेक्टर छिन्दवाड़ा श्री अरूण कुमार पाण्डे, कलेक्टर हरदा श्री भरत कुमार व्यास, कलेक्टर मंदसौर श्रीमती एम गीता, कलेक्टर सिवनी श्री पी नरहरि, कलेक्टर झाबुआ श्री राजकुमार पाठक, कलेक्टर धार श्री उमांकात उमराव, कलेक्टर बैतूल श्री अरूण कुमार भटट, कलेक्टर रतलाम श्री महेन्द्र ज्ञानी, कलेक्टर उमरिया श्रीमती मधु खरे, और मध्यप्रदेश भूतपूर्व सैनिक कल्याण समिति, भोपाल शामिल हैं।
राज्य प्रबंध समिति की इस बैठक में सर्वसम्मति से अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। इन निर्णयों के अनुसार अब भूतपूर्व सैनिक की मृत्यु होने पर उसकी विधवा या संबंधित को अनुदान राशि स्वीकृत और भुगतान करने के अधिकार जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को होंगे। भूतपूर्व सैनिकों की मृत्यु पर देय अनुदान राशि तीन हजार से बढ़ाकर छह हजार रूपये कर दी गई। पुत्री के विवाह के लिए अनुदान राशि में लगभग 50प्रतिशत की वृध्दि की गई है। पुत्रियों की छात्रवृत्ति राशि 25 प्रतिशत बढ़ाई गई है। स्वर्गीय लांस नायक शेख महबूब अली की विधवा श्रीमती आमना खातून को दी गई आर्थिक सहायता राशि की वसूली माफ कर दी गई है। बैठक में बताया गया कि रीवा, होशंगाबाद, उज्जैन, सतना और शिवपुरी जिला मुख्यालयों पर सैनिक विश्राम गृहों का निर्माण कराया जा रहा है। प्रदेश और जिला स्तरों पर भूतपूर्व सैनिकों की रैली आयोजित की जा रही है।
बैठक में बताया गया कि प्रदेश में भूतपूर्व सैनिक कल्याण कार्पोरेशन की स्थापना के लिए समिति का गठन किया गया है। यह समिति अन्य राज्यों का अध्ययन दौरा करने के बाद अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी और उस रिपोर्ट के आधार पर भूतपूर्व सैनिक कल्याण कार्पोरेशन के गठन की कार्यवाही की जाएगी। बैठक में भूतपूर्व सैनिकों के पुनर्वास और आवश्यक कार्यों के लिए 98लाख 57हजार 600 रूपये का बजट पारित किया गया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह श्री विनोद चौधरी, राज्यपाल के सचिव श्री के.के. सिंह और प्रबंध समिति के सदस्य उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: