बुधवार, 5 मार्च 2008

सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के बचाव के लिए समर्पित प्रयास जरूरी

सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के बचाव के लिए समर्पित प्रयास जरूरी
राज्यपाल डा. जाखड़ की अध्यक्षता में सुरक्षा दिवस कार्यक्रम सम्पन्न
राज्यपाल डा. बलराम जाखड़ की अध्यक्षता में आज यहां राजभवन में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। डा. जाखड़ ने कार्यक्रम में उपस्थित भेल भोपाल के अधिकारियों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों को सुरक्षा दिवस की प्रतिज्ञा दिलाते हुए कहा कि समाज के हर क्षेत्र में सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के बचाव के लिए समर्पित प्रयासों की जरूरत है। कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रदेश के श्रम मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने राज्यपाल डा. जाखड़ का स्वागत किया और उन्हें सुरक्षा बैज लगाया।
राज्यपाल डा. जाखड़ ने इस अवसर पर कहा कि हर इंसान को पर्यावरण,स्वास्थ्य और सुरक्षा के वातावरण को प्रदूषणमुक्त बनाये रखने की पहली शिक्षा उसके घर से ही मिलती है। घर, मोहल्ले और समाज को मिलाकर ही देश बनता है। इसलिए जरूरी है कि हर आदमी इन मामलों में एक दूसरे का पथ-प्रदर्शक बने तथा सुव्यवस्था और प्रकृति से लगाव का वातावरण बनाने में सहभागी बने। भेल भोपाल की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए राज्यपाल ने पंडित जवाहरलाल नेहरू को याद किया। उन्होंने कहा कि समाज में सुव्यवस्था तभी बनेगी जब हर आदमी गरीब की मदद करने के लिए आगे आयेगा और गरीब को प्रताड़ित करने वालों को रोकेगा। डा. जाखड़ ने कहा कि ऊंच नीच की भावना ही सुरक्षा के वातावरण को बिगाड़ती है, इसे जड़ से समाप्त करना जरूरी है।
राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के मध्यप्रदेश चेप्टर के मुख्य संरक्षक एवं भेल भोपाल के कार्यपालक निदेशक श्री आर.के. सिंह ने सुरक्षा दिवस के आयोजन की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि इसका प्रमुख उद्देश्य कर्मचारियों में सकारात्मक सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं पर्यावरण संस्कृति का विकास करना है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष मनाये जा रहे 37 वें राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का मुख्य उद्देश्य शून्य दुर्घटना एवं स्वच्छ पर्यावरण का लक्ष्य प्राप्त करना है। कार्यक्रम में इंटक के अध्यक्ष श्री आर.डी. त्रिपाठी ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में राज्यपाल के सचिव श्री के.के. सिंह, विधि अधिकारी श्री सी.सी. द्विवेदी और राज्यपाल के ओ.एस.डी श्री हरबीर सिंह भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: