शनिवार, 8 मार्च 2008

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा रेडियो के माध्यम से जनसंवाद कार्यक्रम 10 मार्च को

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा रेडियो के माध्यम से जनसंवाद कार्यक्रम 10 मार्च को
राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा बेहतर शैक्षिक मॉनिटरिंग एवं अपने कार्यक्रमों की प्रभावशीलता को आंकने की दृष्टि से रेडियो के फोन इन कार्यक्रम 'हेलो आकाशवाणी' को माध्यम बनाया जा रहा है। कार्यक्रम का द्वितीय प्रसारण 10 मार्च, 2008 को दोपहर 12 से 1 बजे के मध्य आकाशवाणी के भोपाल केन्द्र से होगा, जिसे मध्यप्रदेश स्थित आकाशवाणी के सभी केन्द्र एक साथ प्रसारित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान संपूर्ण मध्यप्रदेश के श्रोतागण, आकाशणी भोपाल के स्टूडियो स्थित दूरभाष नंबर 0755-2660902 एवं 2660903 पर फोन कर अपने प्रश्नों एवं समस्याओं से विभाग के विरष्ठ अधिकारियों को सीधे अवगत करा सकेंगे।
इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के सभी अंचलों के व्यक्ति अपने क्षेत्र की स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता गतिविधियों की उपलब्धियों, कमियों व उनमें सुधार की दृष्टि से स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से सीधे संवाद स्थापित कर सकेंगे। कार्यक्रम के प्रसारण के दौरान, स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव, आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र एवं आयुक्त लोक शिक्षण आदि वरिष्ठ अधिकारीगण, आकाशवाणी भोपाल के स्टूडियो में उपस्थित रहकर प्रश्नों के उत्तर देंगे एवं जनसामान्य से राज्य शिक्षा केन्द्र तथा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं पर चर्चा करेंगे।
इस समयावधि में सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा केन्द्र समन्वयक, अन्य अधिकारीगण एवं विद्यालयों के शिक्षक भी अपने-अपने कार्यस्थल पर रेडियो सुनेंगे, जिससे यथा संभव रेडियो कार्यक्रम के दौरान ही फोनकर्ता व्यक्ति की समस्याओं का समाधान हो सकेगा।
इस कार्यक्रम के दौरान स्कूल शिक्षा विभाग की गतिविधियों यथा-विद्यालयों के संचालन, शाला भवन निर्माण, विद्यालयों में पठन-पाठन की स्थिति, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की उपस्थिति, पालक शिक्षक संघ की गतिविधियां तथा साक्षरता योजनाओं के संबंध में चर्चा की जा सकेगी।
कार्यक्रम के दौरान पालक शिक्षक संघ के सदस्यों, शैक्षिक अभिरुचि रखने वाले व्यक्ति छात्र-छात्राओं एवं आम जनसामान्य से दूरभाष पर अपने-अपने क्षेत्र की शैक्षिक स्थिति पर चर्चा कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: