सोमवार, 3 मार्च 2008

दीन दुखियों और जरूरतमंदों की सेवा ही रेडक्रास का मुख्य उद्देश्य - डा. जाखड़

दीन दुखियों और जरूरतमंदों की सेवा ही रेडक्रास का मुख्य उद्देश्य - डा. जाखड़
राज्यपाल एवं मध्यप्रदेश रेडक्रास सोसायटी के सभापति डा. बलराम जाखड़ की अध्यक्षता में आज राजभवन में सोसायटी की वार्षिक साधारण सभा की बैठक सम्पन्न हुई । सोसायटी की पिछले चार वर्षों की सेवाओं की समीक्षा करते हुए डा. जाखड़ ने कहा कि रेडक्रास का मुख्य उद्देश्य दीन दुखियों और जरूरतमंदों की ईमानदारी से सेवा करना है। मध्यप्रदेश में रेडक्रास की गतिविधियों की सराहना करते हुए राज्यपाल ने सेवा की गति को निरंतर बनाए रखने के निर्देश दिये। बैठक में राज्यपाल के सचिव श्री के.के. सिंह भी उपस्थित थे।
मध्यप्रदेश रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष श्री मुकेश नायक ने बैठक में जानकारी दी कि भोपाल स्थित रेडक्रास अस्पताल में शीघ्र ही आंतरिक रोगी उपचार सेवाओं का शुभारंभ किया जा रहा है। इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं एवं अधोसंरचना निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण कराये जा रहे हैं। श्री नायक ने बताया कि राज्यपाल डा. जाखड़ की मंशा के अनुरूप मध्यप्रदेश में रेडक्रास सोसायटी पूरी निष्ठा और ईमानादारी के साथ समाज के दीन दुखियों और जरूरतमंदों की सेवा के कार्य में संलग्न है।
बैठक में सचिव श्री ए.एन. तिवारी ने बताया कि रेडक्रास अस्पताल की सेवाओं के प्रति प्रदेश के इन वर्गों में विश्वास निरंतर बढ़ रहा है। इस बढ़ते विश्वास का ही परिणाम है कि सन् 2004-05 में रेडक्रास की स्वास्थ्य सेवाओं का 16 हजार 413 लोगों ने फायदा उठाया था। आज इन सेवाओं का फायदा उठाने वालों की संख्या सालाना पचास हजार से भी अधिक हो गई है। श्री तिवारी ने बताया कि इस विश्वास के कारण ही रेडक्रास के अस्पताल की आय में भी वृध्दि हो रही है। यह आय सन् 2005 में 15 लाख 97 हजार 679 रूपये थी जो वर्ष 2007-08 में पांच गुना से भी अधिक बढ़कर 77 लाख दस हजार 858 रूपये हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं: