शनिवार, 8 मार्च 2008

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा डिंडौरी जिले के रामनगर में आकस्मिक निरीक्षण

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा डिंडौरी जिले के रामनगर में आकस्मिक निरीक्षण
जनपद सी.ई.ओ., दो सब इंजीनियर तथा लेखापाल निलंबित
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज डिंडौरी जिले में आकस्मिक निरीक्षण किया तथा मजदूरी के भुगतान के विलंब तथा अन्य अनियमितताओं के लिये मुख्य कार्यालन अधिकारी जनपद पंचायत डी.आर. परमार, दो सब इंजीनियरों भालेराव तथा महस्कोले एवं उनके कार्यालय में पदस्थ लेखापाल के.के. दुबे को निलंबित करने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज दोपहर लगभग 12 बजे हैलीकाप्टर द्वारा भोपाल से रवाना हुए तथा आदिवासी बहुल डिंडौरी जिले के करंजिया विकासखंड मुख्यालय पहुंचे। वहां स्थानीय नागरिकों को मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा लेखापाल के विरूध्द शिकायतें थीं। लेखापाल वहां लगभग 26 वर्षों से पदस्थ था तथा लोगों का कहना था कि अकारण भुगतान रोक लिये जाते हैं।
ग्राम करंजिया से मुख्यमंत्री श्री चौहान मोटरसाईकिल से दस किलोमीटर दूर रामनगर गए। मुख्यमंत्री ने रामनगर में उचित मूल्य दुकान, अस्पताल, निर्माणाधीन सड़क, छात्रावास तथा खेत में क्षतिग्रस्त फसल का निरीक्षण किया।
उचित मूल्य की दुकान बंद पाई गई जबकि दुकान आज खुली रहना था। इस संबंध में कलेक्टर को दोषी व्यक्ति के विरूध्द कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आदिवासी छात्रावास में जाकर बातचीत की। छात्रों ने बताया कि छात्रावास की व्यवस्थाएं ठीक हैं। खेत में क्षतिग्रस्त फसलों का निरीक्षण करते समय श्री चौहान ने किसानों से राजस्व अमले द्वारा अब तक की गई कार्रवाई के संबंध में जानकारी प्राप्त की। किसानों ने बताया कि क्षतिग्रस्त फसल का सर्वे हो चुका है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों को शीघ्र आवश्यक राहत राशि एवं मुआवजा वितरण के निर्देश दिये।
अस्पताल के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री को जानकारी प्राप्त हुई कि जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रसूता महिलाओं को भुगतान मिल रहा है तथा क्षेत्र में महिलाओं को अस्पताल लाने के लिये जननी एक्सप्रेस मोबाइल वेन भी चल रही है जो उनकी जरूरत पर उपलब्ध हो जाती है।
सड़क निर्माण के निरीक्षण के समय मजदूरों ने समय पर मजदूरी का भुगतान नहीं किये जाने की शिकायत की। समय पर मजदूरी का भुगतान नहीं होने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, दो सब इंजीनियर तथा लेखापाल को निलंबित करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान शाम करीब छह बजे भोपाल लौटे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आयुक्त, जबलपुर संभाग को रामनगर में जनसमस्याओं के निराकरण के लिये शिविर लगाने के निर्देश दिये हैं। इस शिविर में ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान के आकस्मिक भ्रमण में उनके सचिव श्री एस.पी.एस. परिहार साथ थे।

कोई टिप्पणी नहीं: