सोमवार, 9 जून 2008

पांच सौ मेगावॉट बिजली और पैदा होगी

पांच सौ मेगावॉट बिजली और पैदा होगी
सारनी में पुख्ता हुई है बुनियाद
संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ 9 जून08/प्रदेश में बिजली उत्पादन में 500 मेगावॉट का और इजाफा भविष्य में होगा। अगले तीन सालों में सारनी में दो इकाइयों से मिलने वाले इस उत्पादन के लिए पुख्ता बुनियाद तैयार कर दी गई है।
प्रदेश की मौजूदा सरकार ने बिजली उत्पादन बढ़ाने की अपनी कोशिशों में सारनी में ढ़ाई-ढ़ाई सौ मेगावॉट वाली दो इकाइयों को भी महत्वपूर्ण कड़ी के बतौर शामिल किया है। इन बिजली इकाइयों का निर्माण भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स (भेल) के जिम्मे है और उसे काम शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने 141 करोड़ 66 लाख रुपये की पहली किश्त भी चुका दी है।
सारनी के सतपुड़ा ताप विद्युत गृह में और बिजली इकाइयाँ लगाने की जरुरत को तरजीह देकर राज्य सरकार ने बाकायदा योजना तैयार कर उसे अंतिम रुप दिया। इस सिलसिले में तयशुदा वक्त के मुताबिक इन दोनों नई इकाइयों से उत्पादन अगले तीन सालों में मिलेगा, लेकिन बिजली को लेकर लोगों के हित सुरक्षित करने के लिए राज्य सरकार ने अपनी जिम्मेदारी के बतौर काम को जल्द शुरू कराने का फैसला किया।
सारनी में 2637 करोड़ रुपये लागत की इन दो विस्तार इकाइयों पर काम करने के लिए 80 फीसदी वित्तीय सहायता पॉवर फायनेंस कार्पोरेशन (पीएफसी) से ली जाएगी और शेष रकम का इंतजाम मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी अपने संसाधनों से करेगी। सरकार की कोशिश अब यह है कि काम जल्दी रफ्तार पकड़े।

कोई टिप्पणी नहीं: