बुधवार, 11 जून 2008

डिण्डोरी में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 434 कन्याओं के विवाह हुए

डिण्डोरी में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 434 कन्याओं के विवाह हुए
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 11जून08/मुख्यमंत्री कन्यादान योजना गरीब कन्याओं के लिये वरदान से कम नहीं है क्योंकि इस योजना की सहायता से उनके विवाह में आथिर्क तंगी कभी बाधा नहीं बनी। इस योजना के माध्यम से सामाजिक जागृति भी पैदा हुई है। विवाह के लिये बेटियों का तांता लग गया। डिण्डौरी जिले के समनापुर में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम मे रिकार्ड संख्या में गरीब कन्याओं का विवाह कराया गया। कुल 434 बेटियां परिणय सूत्र मे ंबंधी। इसमें समनापुर जनपद क्षेत्र की 255 बेटियों और अमरपुर की 179 बेटियों का विवाह कराया गया।
समनापुर में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम किसी भी निजी वैवाहिक कार्यक्रम को भी पीछे छोडने वाला था। समनापुर नगर के विभिन्न मार्गो से होते हुये 55 वाहनों में बैठे दूल्हों की बारात फटाखे और बैंडबाजों के साथ जब निकली तो कोई भी महिला -पुरूष इसे देखने का लोभ संवरण नहीं कर पाये।
कलेक्टर ने विवाहसूत्र में बंधी समस्त 434 वधुओं को नाक की लोंग दी । उन्होंने समनापुर की जयमति ओैर जगतसिंह, सोमकली और ओम प्रकाश, अमरपुर के मुकेश और मोहारी की अनीता, सिंगनपुरी के दिनेश ओर अनुसुईया, एवं अमरपुर की पूनम और जयप्रकाश को पीतल की कसैड़ी, आधा किलो कांसे की थाली, लोटा, गिलास, चम्मच, पेटी, बर्तन, सहित 5 हजार रूपये कीमत का गृहस्थी की सामग्री दी। साथ ही बेटियोेंं को चांदी का मंगलसूत्र, बिछिया और पायल, साड़ी भी दी गयी।
विधायक श्री ओम प्रकाश धुर्वे ने अपने उद्बोधन में कहा कि परिणय सूत्र में बंधे सभी युवाओं को शीध्र ही किसी न किसी रोजगार मूलक योजनाओं से जोड़ा जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: