बुधवार, 11 जून 2008

मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना में 72 लाख मजदूरों का पंजीयन हुआ : चौधरी चन्द्रभान सिंह

मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना में 72 लाख मजदूरों का पंजीयन हुआ : चौधरी चन्द्रभान सिंह
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 11जून08/लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री चौधरी चन्द्रभान सिंह ने कहा कि खेतिहर मजदूरों और निर्माण मजदूरों की व्यथा देखकर प्रदेश में मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना और कर्मकार मंडल की भवन संनिर्माण योजना प्रदेश में लागू की गई है। इन योजनाओं द्वारा प्रदेश सरकार ने मजदूरों के कल्याण, उत्थान और विकास का संकल्प लिया है। उन्होंने बतया कि प्रदेश में 72 लाख मजदूरों का पंजीयन कर लिया गया है। वे छिन्दवाड़ा में मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के अन्तर्गत राशि वितरण समारोह को मुख्य अतिथि के रुप में सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के अन्तर्गत प्रसूति सहायता योजना में 17 महिलाओं को 64 हजार 440 रुपये, छात्रवृत्ति योजना में 128 छात्र-छात्राओं को 93 हजार रुपये, मृत्यु होने पर अनुग्रह राशि प्रदाय योजना में 5 हितग्राहियों को एक लाख रुपये और मृत्यु होने पर अंत्येष्टि के लिए सहायता राशि योजना के अन्तर्गत 12 हितग्राहियों को 24 हजार रुपये तथा राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के अन्तर्गत 6 हितग्राहियों को 60 हजार रुपये की राशि के चेक वितरित किये। साथ ही एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना तामिया के अन्तर्गत स्वीकृत 15 आदिवासी हितग्राहियों को 78 हजार 75 रुपये की राशि की कृषि आदान सामग्री प्रदान की। इसमें 5 हजार 205 रुपये के पैकेज में प्रत्तेक हितग्राही को एक ब्राडकास्टर, 3 हँसिया, 2 हैण्ड-हो, 3 मक्का छीलक, ज्वार बीज, खाद और कीटनाशक दवा के पैकेट प्रदाय किये गये हैं।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सिंह ने बताया कि प्रदेश में मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के अन्तर्गत 72 लाख मजदूरों का पंजीयन किया गया है तथा विगत 2 वर्षो में इन वर्गो को 50 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई है। उन्होंने सरपंच और सचिवों से आव्हान किया कि मजदूरों के हित के लिए बनी इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें और पात्रों को लाभ दिलायें।

कोई टिप्पणी नहीं: