बुधवार, 11 जून 2008

जुलाई से ही शालाओं में पढ़ाई शुरू होगी, निर्देशों का पालन नहीं करने पर शिक्षकों पर कार्यवाही होगी : शिक्षा मंत्री श्री जगन्नाथ सिंह

जुलाई से ही शालाओं में पढ़ाई शुरू होगी, निर्देशों का पालन नहीं करने पर शिक्षकों पर कार्यवाही होगी : शिक्षा मंत्री श्री जगन्नाथ सिंह
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 11जून08/शिक्षा मंत्री श्री जगन्नाथ सिंह ने कहा है कि जुलाई माह में सभी विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठयपुस्तकें, यूनिफार्म और साइकिले वितरित हो जाना चाहिए वे सीधी जिले में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि जुलाई माह से ही शालाओं में पठन-पाठन शुरू हो जायेगा जो शिक्षक ऐसा नहीं करेंगे। उनके विरूध्द कार्यवाही की जायेगी।
शिक्षा मंत्री श्री जगन्नाथ सिंह ने सीधी में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि शिक्षक राष्ट्र का निर्माता है इसलिए देश का भाग्य विद्यालयों में निर्मित होता है। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में जो पीछे है उन्हें संसाधन उपलब्ध कराकर आगे बढ़ाया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में सुधार हुआ है।
उन्होंने कहा कि एक जुलाई समस्त कक्षाएं अनिवार्य रूप से चालू हो जाएगी तथा एक जुलाई से 30 जुलाई तक एक माह के अन्दर समस्त पाठशालाओं में नि:शुल्क पाठयक्रय-पुस्तकें, गणवेश, साइकिल वितरित हो जानी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि समस्त शिक्षकों को यह अहसास होना चाहिए कि शासन के लक्ष्य को प्राप्त करना हमारा दायित्व होना चाहिए ताकि शिक्षा के स्तर में गुणवत्ता पूर्वक विकास हो सके।
उन्होंने आगे कहा कि शीघ्र ही जिले में अधूरे पड़े शालाओं के निर्माण कार्यों को शीघ्र ही पूरा कर लिया जायेगा ताकि गांवों में शालाओं का निर्माण एवं अध्यापन कार्य हो सके। उन्होंने कहा कि जुलाई माह से लगातार विद्यार्थियों के पठन-पाठन पर शिक्षकों को ध्यान देना होगा और जो शिक्षक अध्यापन कार्य में लापरवाही करेगा उस पर कठोर कार्यवाही की जावेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: