शनिवार, 14 जून 2008

स्कूली छात्रों के लिये राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना

स्कूली छात्रों के लिये राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना
लिखित परीक्षा देनी होगी, नौवीं कक्षा के छात्र बैठ सकेंगे
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 14जून08/शैक्षणिक सत्र 2008-09 में नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले प्रदेश के स्कूली छात्रों को इस साल राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति (एन.एम.एम.एस.) का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए बाकायदा एक लिखित परीक्षा छात्र-छात्राओं को देनी होगी जिसका टाईम टेबल निर्धारित कर दिया गया है।
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत यह राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति (नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप) योजना इस साल पहली बार संचालित की जा रही है। इसके लिये प्रदेश के किसी भी जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के छात्र-छात्राएं लिखित परीक्षा में बैठ सकेंगे।
तयशुदा टाईम टेबल के मुताबिक इस लिखित परीक्षा के लिये 20 जून से आवेदन पत्र जारी किए जाएंगे। आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 17 जुलाई रहेगी। पर्चों की तैयारी और छपाई 31 जुलाई तक पूर्ण कर ली जाएगी। इसके बाद 17 अगस्त को लिखित परीक्षा होगी। इस परीक्षा के नतीजे 30 सितंबर को घोषित कर दिए जाएंगे।
जिला शिक्षा विभाग में इस कार्य के लिए एक अधिकारी को समन्वयक बनाया जाएगा। आवेदन की जानकारी का कम्प्यूटरीकरण किया जाएगा। साधारण प्रारूप के आवेदन इसके लिए तैयार किए जाएंगे जो कि वेब साईट पर भी उपलब्ध कराए जा सकेंगे। इसी तरह संबंधित प्रत्येक स्कूल को आवेदन पत्र का नमूना भेजा जाएगा ताकि वहां के छात्र उसकी फोटोकापी कराकर उस पर आवेदन कर सकेंगे। पर्याप्त समय पूर्व परीक्षा केन्द्रों की घोषणा की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: