बुधवार, 11 जून 2008

नि:शक्तजन कल्याण के लिये जिला स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

नि:शक्तजन कल्याण के लिये जिला स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 11जून08/सागर में कमिश्नर श्री एल.एस.बघेल की अध्यक्षता में नि:शक्तजन कल्याण हेतु जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित हुई। जिसमें शासकीय विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों को नि:शक्त कल्याण कार्यक्रम संपादन संबंधी प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया।
इन नि:शक्तों को दया की अपेक्षा नहीं होती बल्कि उन्हें सम्मानजनक जीवन बिताने के लिये उनके समग्र पुर्नवास की आवश्यकता है। नि:शक्तजनों की पहचान कर, उनके उपचार के साथ-साथ समग्र पुर्नवास के लिये उन्हें रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराये जायें।
क्षेत्रीय पुर्नवास केन्द्र भोपाल से आये डा. गणेश अरूण जोशी और डा. राजेन्द्र शर्मा ने नि:शक्तजनों की पहचान करने संबंधी मार्गदर्शन दिया और कम्प्यूटर सी डी के माध्यम से प्रत्येक पहलू की बारीकियों को समझाकर डेटा संकलित करने संबंधी प्रशिक्षण दिया।
पूर्व में संयुक्त संचालक श्रीमती जयश्री राय ने नि:शक्तजन कल्याण कार्यक्रम की जानकारी दी और नि:शक्तों की पहचान के लिये 8 जुलाई 08 तक जिले में आयोजित होने वाले नि:शक्त कल्याण शिविरो के विषय में बताया। साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा नि:शक्तजनों के कल्याण हेतु संचालित विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं: