सोमवार, 9 जून 2008

संस्कृत बोर्ड की परीक्षाएँ 28 जून से

संस्कृत बोर्ड की परीक्षाएँ 28 जून से
तैयारियाँ हुई पूरी
संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ 9 जून08/स्कूल शिक्षा विभाग के तहत मध्यप्रदेश संस्कृत बोर्ड ने वर्ष 2008 में ली जाने वाली परीक्षाओं की तैयारियाँ पूरी कर ली हैं। पूर्वमध्यमा (दसवीं कक्षा) और उत्तरमध्यमा (बारहवीं कक्षा) की ये परीक्षाएँ 28 जून से शुरू होकर 10 जुलाई तक चलेंगी। तयशुदा कार्यक्रम के मुताबिक ये पर्चे सुबह आठ से 11 बजे तक और दोपहर दो से पाँच बजे के बीच होंगे।
उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए संगीत विषय का पहला पर्चा 28 जून को सुबह और समाज शास्त्र विषय का दूसरा पर्चा दोपहर में होगा। इसके बाद 30 जून को पूर्वमध्यमा परीक्षा के लिए गणित, विज्ञान और गृहविज्ञान के पर्चे सुबह और इसी दिन उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए मनोविज्ञान का पर्चा सुबह और हिन्दी विशिष्ट तथा अंग्रेजी विशिष्ट विषयों के पर्चे दोपहर में होंगे।
एक जुलाई को पूर्व मध्यमा परीक्षा के लिए शास्त्रीय विषयों का पहला पर्चा और उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए भूगोल का पर्चा सुबह होगा तथा चित्रकला का पर्चा दोपहर में होगा। दो जुलाई को पूर्वमध्यमा परीक्षा के लिए शास्त्रीय विषय का दूसरा पर्चा और उत्तमध्यमा परीक्षा के लिए रसायन शास्त्र का पर्चा सुबह के सत्र में होगा। इसी दिन उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए राजनीति शास्त्र का पर्चा दोपहर में होगा।
तीन जुलाई को सुबह पूर्वमध्यमा परीक्षा के लिए हिन्दी विशिष्ट और अंग्रेजी विशिष्ट तथा उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए व्यावसायिक अर्थशास्त्र, वाणिज्य, भूगोल के पर्चे होंगे। इसी दिन उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए जीवविज्ञान और गणित के पर्चे दोपहर में होंगे। चार जुलाई को सुबह पूर्वमध्यमा परीक्षा के लिए हिन्दी सामान्य और अंग्रेजी सामान्य तथा उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए इतिहास के पर्चे होंगे। इसी दिन दोपहर में उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए भौतिक शास्त्र का पर्चा होगा।
पाँच जुलाई को सुबह के सत्र में पूर्वमध्यमा परीक्षा के लिए अनिवार्य संस्कृत और उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए वाणिज्य तथा प्रबंध के मूलतत्व विषयों के पर्चे होंगे। दोपहर के सत्र में उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए गृहविज्ञान का पर्चा होगा। इसके बाद सात जुलाई को सुबह पूर्वमध्यमा के लिए अतिरिक्त विषय कम्प्यूटर ओर उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए शास्त्रीय विषयों का पहला पर्चा होगा। इसी दिन दोपहर में उत्तरमध्यमा के लिए अर्थशास्त्र का पर्चा होगा।
आठ जुलाई को सुबह के सत्र में पूर्वमध्यमा परीक्षा के लिए सामाजिक विज्ञान, संगीत और चित्रकला के पर्चे तथा उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए बहीखाता एवं लेखाकर्म के पर्चे होंगे। दोपहर में इसी दिन उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए सामान्य हिन्दी और अंग्रेजी के पर्चे होंगे। नौ जुलाई को सुबह केवल उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए शास्त्रीय विषय का दूसरा पर्चा और दोपहर में अतिरिक्त विषय कम्प्यूटर का पर्चा होगा। परीक्षा के आखिरी दिन 10 जुलाई को दोपहर में केवल उत्तरमध्यमा परीक्षा के लिए अनिवार्य संस्कृत का पर्चा होगा।
जहाँ तक प्रायोगिक परीक्षा का सवाल है तो ये सैध्दांतिक परीक्षा के दौरान संबंधित परीक्षा केन्द्रों पर ही होंगी। इनकी तारीख और समय केन्द्रप्रंबधक द्वारा तय किए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: