सोमवार, 9 जून 2008

विस्थापित झुग्गीवासियों के लिए बहुमंजिला आवासीय भवन बनाया जाएगा

विस्थापित झुग्गीवासियों के लिए बहुमंजिला आवासीय भवन बनाया जाएगा
श्री मलैया द्वारा गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था के निर्देश
संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ 9 जून08/भोपाल के गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र की भूमि पर अतिक्रमण कर झुग्गियों में रहने वाले लोगों के लिए जवाहरलाल नेहरू शहरी नवीनीकरण मिशन के तहत एक व्यवस्थित बहुमंजिला आवासीय भवन बनाया जाएगा। भवन निर्माण की कार्यवाही नगर निगम भोपाल द्वारा की जाएगी। यह निर्णय उद्योग मंत्री श्री जयंत मलैया की अध्यक्षता में गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र की समस्याओं के बावत् आज यहां आयोजित एक बैठक में लिया गया। बैठक को संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा कि गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र के उद्योपतियों और कर्मचारियों तथा श्रमिकों को समस्त बुनियादी सुविधाएं यथाशीघ्र उपलब्ध कराने की दिशा में तत्काल प्रयास शुरू किये जाने चाहिए। ज्ञात रहे कि उद्योग मंत्री श्री जयंत मलैया ने विगत 29 मई को गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र का सघन दौरा कर समस्याओं का जायजा लिया था।
बैठक में गोविन्दपुरा प्रक्षेत्र में अतिक्रमण कर बनाई गई झुग्गियों के विस्थापन की कार्यवाही के निर्देश दिये गये। बैठक में यह तय किया गया कि नगर निगम भोपाल द्वारा व्यवस्थापन के पहले झुग्गियों में रहने वाले लोगों से सहमति प्राप्त करने की कार्यवाही शुरू की जाएगी। विस्थापित होने वाले झुग्गिवासियों के रहने के लिए नगर निगम भोपाल द्वारा जवाहरलाल नेहरू नगरीकरण मिशन के तहत एक व्यवस्थित बहुमंजिला आवासीय भवन बनाया जाएगा। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि गोविन्दपुरा औद्योगिक प्रक्षेत्र में जल प्रदाय व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम इसी मिशन के तहत नई पाईप लाइन बिछाने की कार्यवाही करेगा। इस योजना के तहत अंधोसंरचना निर्माण के लिए राज्य शासन के हिस्से की धनराशि नगर निगम भोपाल नगरीय प्रशासन विभाग से प्राप्त कर कार्य संपादन करेगा।
गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र में स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था नगर निगम द्वारा कराए जाने का निर्णय लिया गया। यह कार्य एसाइड योजना के तहत किया जाएगा। इस कार्य के लिए स्वीकृत की गई एक करोड 98 लाख की धनराशि नगर निगम भोपाल को उपलब्ध कराए जाने का निर्णय भी लिया गया। चूँकि इस कार्य के क्रियान्वयन एजेंसी में परिवर्तन हो रहा है अत: इस बावत् आवश्यक अनुमोदन लेकर नगर निगम भोपाल को अवगत कराने के निर्देश दिये गये।
बैठक में औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों, कर्मचारियों और उद्योगपतियों के लिए जलपान की आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हॉकर्स कार्नर्स के लिए स्थानों का चयन किया गया। चयनित स्थानों का अनुमोदन आवास पर्यावरण विभाग द्वारा कराने के निर्देश दिये गये। बैठक में फैसला लिया गया कि नगर निगम, राजधानी परियोजना और उद्योग संघ संयुक्त रूप से चर्चा कर औद्योगिक क्षेत्र में ग्रीन बेल्ट और उद्यानों के विकास की कार्यवाही की जाएगी। साफ-सफाई की व्यवस्था नगर निगम द्वारा कराए जाने के लिए नगरीय कल्याण विभाग को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये गये। उद्योग संघ के कार्यालय भवन के लिए भू-आवंटन नियमानुसार भूखंड आवंटित किया जाएगा। संघ को केन्टीन की स्थापना और संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गयी।
बैठक में वाणिज्य कर मंत्री श्री बाबूलाल गौर, महापौर श्री सुनील सूद, प्रमुख सचिव उद्योग श्री सत्यप्रकाश, उद्योग आयुक्त श्री दीपक खाण्डेकर, मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री संजय शुक्ला, कलेक्टर भोपाल श्री मनीष रस्तोगी, एसोसियेशन ऑफ इंडस्ट्रीज गोविन्दपुरा के अध्यक्ष श्री राजेश खरे तथा अन्य पदाधिकारी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: