सोमवार, 9 जून 2008

किसान अभी बुवाई ना करें (कृषि विभाग की सलाह)

किसान अभी बुवाई ना करें (कृषि विभाग की सलाह)
संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ 9 जून08/किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने किसानों को अभी बुवाई नहीं करने की सलाह दी है। किसानों को सलाह दी है कि वे बुवाई में शीघ्रता ना करें।
प्रदेश के कुछ जिलों में हाल ही में हुई छिटपुट वर्षा के कारण किसानों द्वारा बोवाई शुरू किये जाने की संभावनाओं पर कृषि विभाग ने किसानों को अभी बोवाई न करने की सलाह दी है। मौसम वैज्ञानिकों ने भी वर्तमान में हुई वर्षा को मानसून पूर्व की बौछार बताया है और वास्तविक मानसून वर्षा के लिये कुछ प्रतीक्षा करने को कहा है।
संचालक कृषि डा. डी.एन. शर्मा के अनुसार हाल ही में हुई वर्षा खरीफ की बोवाई के लिये पर्याप्त नहीं है तथा मौसम की अनिश्चितता को देखते हुए बोनी किये जाने पर बीज के अंकुरण पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। खरीफ फसलों की बोवाई के लिये चार इंच नमी होना आदर्श स्थिति है। इससे कम पानी होने पर बीजांकुर सूख सकता है अथवा वर्षा होने पर बीज मिट्टी में दबने या बह जाने की स्थिति भी बन सकती है।
कृषि संचालक ने किसानों को अभी बोनी की तैयारी पूरी की सलाह दी है। यह भी सुझाव दिया गया है कि किसानों को सहकारी समितियों तथा निजी विक्रेताओं से उर्वरक व बीज का उठाव तत्काल कर लेना चाहिये। बीजोपचार दवा और कल्चर-पीएसबी आदि का भंडारण प्रत्येक सहकारी समिति में किया जा रहा है जिनका उपयोग किसानों को बोवाई के पूर्व अवश्य करना चाहिये। आदान वितरण में किसी भी प्रकार की कठिनाई के लिये किसान निकट के विकासखंड या जिला स्तरीय उप संचालक कृषि कार्यालय अथवा संयुक्त संचालक कृषि कार्यालयों में स्थापित नियंत्रण कक्ष में रिपोर्ट कर सकते हैं। इन कार्यालयों से निराकरण प्राप्त न होने पर संचालनालय कृषि स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष से संपर्क किया जा सकता है, जिसका दूरभाष क्रमांक 0755-2576942 है। यह नियंत्रण कक्ष कार्यालयीन दिवसों के अलावा अवकाश के दिनों में भी कार्य करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: