शनिवार, 14 जून 2008

नकली होलोग्राम रैकेट के खिलाफ वाणिज्यिक कर मंत्री श्री गौर ने दिये सख्त कदम उठाने के निर्देश

नकली होलोग्राम रैकेट के खिलाफ वाणिज्यिक कर मंत्री श्री गौर ने दिये सख्त कदम उठाने के निर्देश
आबकारी आयुक्त से एक सप्ताह में जांच प्रतिवेदन मांगा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 14जून08/वाणिज्यिक कर मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने नकली होलोग्राम रैकेट संबंधी मीडिया में प्रकाशित समाचारों पर गंभीर रुख अपनाते हुए मामले की जांच कर दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के लिये प्रमुख सचिव वाणिज्यिक कर एवं आबकारी आयुक्त को निर्देश दिये हैं। उन्होंने इस सम्बन्ध में आबकारी आयुक्त से स्वयं जांच कर एक सप्ताह में जांच प्रतिवेदन देने को कहा है।
वाणिज्यिक कर मंत्री श्री गौर ने इस सम्बन्ध में 30 मई, 2008 को प्रमुख सचिव वाणिज्यिक कर श्री जी.पी. सिंघल को जांच के लिए लिखा है। इसके साथ ही आबकारी आयुक्त श्री अरुण पाण्डेय को गत 12 जून, 2008 को श्री गौर ने स्वयं जांच कर एक सप्ताह के अंदर जांच प्रतिवेदन देने के निर्देश दिये हैं। श्री गौर ने कहा कि समाचार पत्रों में शराब बोतलों पर नकली होलोग्राम लगाने संबंधी प्रकाशित खबरें चिन्ताजनक हैं। राजस्व चोरी का यह अत्यंत गंभीर मामला है। इसके दोषियों को बेनकाब किया जाकर उन पर आपराधिक मामले दर्ज किया जाना आवश्यक है।
उल्लेखनीय है कि आबकारी विभाग ने नकली शराब एवं आबकारी कर चोरी रोकने के लिए सभी तरह की मदिरा की बोतल में होलोग्राम लगाना प्रारंभ किया है। होलोग्राम पर नंबरिंग के बाद उसे वेयर हाऊस एवं डिस्टलरियों को बोतलों पर लगाने के लिये दिये जाते हैं इससे जहां आबकारी राजस्व की चोरी की संभावनाएं समाप्त हो जाती हैं वहीं दूसरी तरफ नकली शराब की बिक्री पर भी रोक लगती है।

कोई टिप्पणी नहीं: