शुक्रवार, 14 मार्च 2008

मध्यप्रदेश के प्रख्यात चित्रकारों की पेंटिग्स को संरक्षित किया जायेगा - संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा

मध्यप्रदेश के प्रख्यात चित्रकारों की पेंटिग्स को संरक्षित किया जायेगा - संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा
कला परिषद में वरिष्ठ चित्रकारों की सात दिवसीय कार्यशाला प्रारम्भ
14 मार्च08/संस्कृति, जनसम्पर्क एवं खनिज साधन मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने कहा है कि मध्यप्रदेश के ख्याति प्राप्त चित्रकारों की पेंटिग्स को संरक्षित कर उनका प्रकाशन कराया जायेगा जिससे भावी पीढ़ी उनसे प्रेरणा ले सकें। प्रदेश में कला एवं संस्कृति के विकास के लिए प्रदेश के कलाकारों की हर संभव मदद ली जायेगी। संस्कृति मंत्री श्री शर्मा आज भोपाल के बाणगंगा स्थित उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी की कला वीथिका में आयोजित वरिष्ठ चित्रकारों की विशिष्ट कार्यशाला एवं सात दिवसीय शिविर को संबोधित कर रहे थे। कार्यशाला का आयोजन संस्कृति संचालनालय भोपाल, मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद एवं उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी द्वारा किया गया।
संस्कृति मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश में बच्चों एवं युवाओं में चित्रकला के क्षेत्र में छिपी हुई प्रतिभाओं को निखारने के लिए विभिन्न अंचलों में कार्यशाला और शिविर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने शिविर में भाग ले रहे प्रख्यात चित्रकारों को अपनी शुभकाँमनाए भी दी। संचालक संस्कृति संचालनालय श्री पवन श्रीवास्तव ने इस अवसर पर कहा कि कला की विभिन्न विधाओं में पिछले कुछ वर्षों में अनेक उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं, लेकिन अब रंगकर्म एवं चित्रकला के क्षेत्र को फोकस कर योजनाएं तैयार की जा रही है। इसी कड़ी में यह कार्यशाला आयोजित की गई है।
कार्यशाला के संयोजक एवं समन्वयक डॉ. लक्ष्मीनारायण भावसार ने स्वागत भाषण में कहा कि जिन देशों में कला एवं संस्कृति को संरक्षण मिलता है, उन देशों में शांति का माहौल रहता है। श्री भावसार ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में मध्यप्रदेश में अनेक उल्लेखनीय कार्य हुए है, इसकी वजह से मध्यप्रदेश की देश में अलग पहचान बनी है।
कार्यशाला के प्रारंभ में संस्कृति मंत्री श्री शर्मा ने दीप प्रज्जवलित किया। इस कार्यशाला में प्रसिध्द चित्रकार सर्वश्री बसन्त अगाशे, हरि भटनागर, लक्ष्मण भाण्ड, आर.सी. भावसार, सुरेश चौधरी, श्रेणिक जैन तथा सुश्री मीरा गुप्ता एवं डॉ. लक्ष्मीनारायण भावसार प्रतिभागी के रूप में शामिल हो रहे है। प्रदेश के ये प्रख्यात चित्रकार 20 मार्च तक शिविर में अपनी उत्कष्ट चित्रकृतियों को बनाएंगे। बाद में इन चित्रकृतियों की प्रदर्शनी भी लगायी जायगी।

कोई टिप्पणी नहीं: