शुक्रवार, 14 मार्च 2008

राजधानी में 19 मार्च को अनुसूचित जाति के आर्थिक विकास का ऐतिहासिक आयोजन

राजधानी में 19 मार्च को अनुसूचित जाति के आर्थिक विकास का ऐतिहासिक आयोजन
10 हजार हितग्राहियों को सौ करोड़ रुपये लागत के वाहन एवं ऋण मिलेंगे
14 मार्च08/प्रदेश के अनुसूचित वर्ग के आर्थिक विकास में मार्च माह की 19 तारीख एक ऐतिहासिक दिन सिध्द होगी। इस दिन राजधानी भोपाल में आयोजित विराट राज्य स्तरीय समारोह में इस वर्ग के 10 हजार युवा हितग्राहियों को स्वरोजगार के लिए 100 करोड़ रुपये के वाहन एवं ऋण प्रदान किये जायेंगे। अनुसूचित जाति वर्ग के जीवन में बदलाव की इस ऐतिहासिक घड़ी में देश-प्रदेश की कई महत्वपूर्ण हस्तियां मौजूद रहेंगी।
मध्यप्रदेश राज्य सहकारी अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री सुधि रंजन मोहंती ने बताया कि निगम द्वारा 19 मार्च को पुलिस स्टेडियम लाल परेड ग्राउंड भोपाल में प्रात: 10.30 बजे राज्य स्तरीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास सम्मेलन तथा राज्य स्तरीय ऋण वितरण समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस सम्मेलन का उद्धाटन सांसद एवं भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री वैंकेया नायडू करेंगे। यह समारोह मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में संपन्न होगा। इस अवसर पर अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, सांसदद्वय डा. सत्यनारायण जटिया एवं श्री थावरचंद गेहलोत सहित विधायक एवं पदाधिकारी बड़ी संख्या में मौजूद रहेंगे। अनुसूचित जाति वर्ग के आर्थिक उत्थान के इस ऐतिहासिक मौके पर 3 हजार महिला हितग्राहियों सहित 10 हजार व्यक्तियों को 50 करोड़ रुपये के वाहन और इतनी ही राशि का ऋण अनुदान सहायता का वितरण किया जाएगा।
इस समारोह में अनुसूचित जाति वर्ग के हितग्राहियों के आर्थिक उत्थान और उनके स्वरोजगार के लिये स्टेशनरी, किराना शॉप, जनरल स्टोर जैसे छोटे व्यवसायों हेतु ऋण सहायता और स्वरोजगार के लिये टैक्सी, ऑटो, मिनी बस आदि वाहन भी वितरित किये जायेंगे। कार्यक्रम में करीब 500 वाहन जिनमें जीप टैक्सी, टाटा मैजिक, मारुति वेन, टाटा इंडिका, टाटा लोडिंग वाहन और ट्रेक्टर इत्यादि वितरित होंगे। इस अवसर पर लघु एवं कुटीर उद्योग तथा माईक्रो फायनेंस योजना के तहत एक हजार हितग्राहियों ओर महिला समृध्दि योजना के अंतर्गत एक हजार महिला हितग्राहियों को ऋण अनुदान सहायता का वितरण होगा।
इस कार्यक्रम में सफाई कामगार वित्त विकास निगम की योजनाओं के तहत सफाई कामगारों के पुनर्वास के लिये चलाई जा रही प्रतिष्ठा योजना के तहत करीब 250 वाहनों का वितरण किया जायेगा। राष्ट्रीय विकलांग वित्त एवं विकास निगम द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के 500 से अधिक हितग्राहियों को फुटकर व्यवसायों के लिए ऋण बांटे जायेंगें। विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंकों से वित्त पोषित अन्त्योदय स्वरोजगार योजना के तहत 7 हजार हितग्राहियों को करीब 32 करोड़ रुपये की ऋण सहायता विभिन्न काम धंधों के लिये मुहैया कराई जायेंगी। इसके लिये उन्हें 10 हजार रुपये प्रति हितग्राही के मान से 10 करोड़ रुपयों को अनुदान की सुलभ होगा।
मुख्यमंत्री निवास पर विगत अप्रैल 2007 को आयोजित अनुसूचित जाति पंचायत में घोषित अनुसूचित जाति के आर्थिक विकास की 7 अभिनव योजनाओं के लिये भी राज्य सरकार द्वारा 1308 लाख रुपयों का बजट प्रावधान किया गया है। इस संबंध में मौजूदा वित्तीय वर्ष में मंजूर दस प्रतिशत राशि 130 लाख रुपये की योजनाओं का लाभ समारोह में हितग्राहियों को सुलभ होगा।
मध्यप्रदेश में अनुसूचित वर्ग के समग्र विकास के लिए जारी कल्याणकारी कार्यक्रम से उनके जीवन में यहां सार्थक बदलाव आ रहा है वहीं समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए संचालित योजनाओं से उनमें नया उत्साह और विश्वास पैदा हुआ है। राज्य में अनुसूचित जाति वर्ग की शिक्षा और उनके आर्थिक पुनर्वास की योजनाओं के सार्थक क्रियान्वयन से वे अब विकास में समाज के अन्य वर्गों के साथ बराबरी से अपने कदम बढ़ा रहे हैं।
अनुसूचित जाति के गरीबी के रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले और गरीबी की रेखा की दुगनी आय सीमा तक के परिवारों को स्वरोजगार के अवसर मुहैया कर उन्हें आर्थिक रूप से सबल बनाने की लगातार कोशिशें जारी हैं। इस उद्देश्य से पिछले चार वर्षों में इस वर्ग के 41 हजार 137 हितग्राहियों को 168 करोड़ रुपये से अधिक की ऋण अनुदान सहायता मुहैया कराई गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: