शुक्रवार, 14 मार्च 2008

लड़कियां किसी से कम नहीं - राज्यपाल डा. जाखड़

लड़कियां किसी से कम नहीं - राज्यपाल डा. जाखड़
14 मार्च08/राज्यपाल डा. बलराम जाखड़ ने कहा है कि लड़कियां किसी से कम नहीं होतीं। बेटियों की अनदेखी करने वाले और भ्रूण हत्या के हिमायती इंसानियत के दुश्मन हैं। डा. जाखड़ आज यहां सरोजिनी नायडू कन्या स्नात्तकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय के वार्षिक अलंकरण समारोह में छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता उच्च शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने की।
राज्यपाल डा. जाखड़ ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि जब बच्चे अच्छा काम करते हैं तो घर और समाज गौरवान्वित होता है क्याेंकि इनके काम में देश का उज्जवल भविष्य दिखता है। उदंडता और बेईमानी को तरक्की में रूकावट निरूपित करते हुए डा. जाखड़ ने छात्राओं से कहा कि वे इन बुराईयों से हमेशा बचें। विरांगनाएं बनें और समाज में प्रेम तथा कल्याण की भावना का प्रसार करें। राज्यपाल ने गुरूजनों को संबोधित करते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं को सही समय पर सही मार्गदर्शन देने की जिम्मेदारी का ईमानदारी से निर्वहन करें। औषधीय पौधे की भेंट से स्वागत करने पर राज्यपाल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रकृति हमारी मां है! इस मां की रक्षा और संरक्षण हर इंसान की जिम्मेदारी है। डा. जाखड़ ने छात्राओं से वृक्षारोपण के लिए समर्पित भाव से कार्य करते रहने का आव्हान किया।
उच्च शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने अलंकरण समारोह में अपने अध्यक्षीय भाषण में कोचिंग व्यवस्था पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि विद्या के मंदिरों को राजनीति का अखाड़ा नहीं बनना चाहिए। श्री मिश्रा ने महाविद्यालयों की जनभागीदारी समितियों से आग्रह किया कि वे अपने उद्देश्यों से नहीं भटकें। शिक्षा की बेहतर व्यवस्थाओं के लिए शासन के पास बजट की कमी नहीं है। श्री मिश्रा ने इस अवसर पर बताया कि देश का दूसरा हार्टिकल्चर विश्वविद्यालय आगामी वर्ष से प्रदेश के मन्दसौर जिले में प्रारंभ किया जा रहा है। अगले वर्ष ही उज्जैन में संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि आगामी शिक्षण सत्र से महाविद्यालयों में तकनीकी शिक्षा के विषय भी प्रारंभ किये जा रहे हैं ताकि बेरोजगारी का निश्चित समाधान हो सके।
राज्यपाल डा. जाखड़ का समारोह स्थल पर छात्राओं ने रक्षा सूत्र बांधकर स्वागत किया। प्राचार्या ने अतिथियों को औषधीय पौधे भेंट कर सम्मानित किया। राज्यपाल डा. जाखड़ और उच्च शिक्षा मंत्री श्री मिश्रा ने छात्राओं को शैक्षणिक, सांस्कृतिक और अन्य रचनात्मक कार्यों में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कृत किया।

कोई टिप्पणी नहीं: