मंगलवार, 8 अप्रैल 2008

काश्तकारों की जिन्दगी बदल रही हैं उद्यानिकी फसलें

काश्तकारों की जिन्दगी बदल रही हैं उद्यानिकी फसलें
कृषि अर्थव्यवस्था में समृध्दता के साथ-साथ बढ़ती रोजगार जरूरतों को पूरा करने में बागवानी क्षेत्र सबसे आगे बना हुआ है और काश्तकारों में बेतहाशा लाभ पहुंचाने वाला यह क्षेत्र हर साल बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है। इस क्षेत्र ने पन्ना जिले के ग्रामीण जीवन की तस्वीर बदल दी है। जिले की अजयगढ़ जनपद पंचायत के ग्राम गुठला के श्री रामलखन पाल कल तक दूसरों के खेतों में दिहाडी मजदूरी करके अपने परिवार का गुजारा करते थे, वह अब बागवानी क्षेत्र की बदौलत मसाला फसलें उगाकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।
खेतों की प्यास बुझाने को सिर्फ दो साल पहले एक बून्द पानी नहीं होने से खेतों के मालिक होने के बावजूद श्री रामलखन पाल दूसरों के खेतों में जाकर मजदूरी करने को विवश थे। उन्हें प्राय: अपनी जरूरतों की पूर्ति हेतु दूसरों से कर्ज लेना पड़ता था। श्री पाल किसी तरह अपने परिवार की आजीविका चला रहे थे।
इन्हीं दिनों श्री पाल पन्ना पहुंचे, जहां उन्हें उद्यानिकी फसलें उगाने के प्रयासों में मदद देने के राज्य सरकार के उद्यानिकी विभाग के बारे में जानकारी मिली। ग्रामीण अंचल में काश्तकारों को बागवानी क्षेत्र में स्थापित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने जो बयार चलाई, उसके तहत उद्यानिकी विभाग ने श्री पाल को न केवल ताईवान पपीता, अदरक, लहसुन, मिर्च, प्याज, हल्दी उगाने के लिए तकनीकी मार्गदर्शन किया, बल्कि बीज, दवाएं भी उपलब्ध कराई। उद्यानिकी फसलों के सिंचित क्षेत्र में विस्तार के उद्देश्य से डिप प्रतिस्थापन के लिए श्री पाल को अनुदान भी उपलब्ध कराया गया।
फिर क्या था, डिप प्रतिस्थापन के बाद श्री पाल ने सूखे के बाबजूद मसाला फसलें उगाई। पहली बार में ही उन्होंने साठ हजार रूपये की मसाला फसलों का कारोबार किया। उन्होंने सारा कर्ज भी अदा कर दिया। अभी गर्मियों के मौसम में भी श्री पाल के खेतों में फसलें उगी हुई हैं और उनके यहां करीब सत्तर-अस्सी हजार रूपये की फसलें भरी पड़ी हैं। उद्यानिकी फसलों ने आज श्री पाल का जीवन स्तर बदल दिया है। वे आज मसाला फसलों के प्रमुख उत्पादक बन गए हैं। अब उन्हें दूसरों के आगे हाथ नहीं फैलाने पड़ते। गांठ में चार पैसा न होने से कल तक जो लोग उनसें मुंह फेर लेते थे, वे अब उन्हें सम्मान से बगल में बैठाते हैं। अपने जीवन में आए इस बदलाव से बेहद खुश हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: