शनिवार, 1 मार्च 2008

नसरूल्लागंज में रामलीला और रासलीला के भावपूर्ण प्रसंगों की आकर्षक प्रस्तुतियाँ

नसरूल्लागंज में रामलीला और रासलीला के भावपूर्ण प्रसंगों की आकर्षक प्रस्तुतियाँ
सीहोर जिले के नसरूल्लागंज में आयोजित रामलीला और रासलीला पर केन्द्रित सात दिवसीय समारोह 'जनरंजन' जनआकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पद्मश्री स्वामी रामस्वरूप शर्मा के निर्देशन में श्रीकृष्णलीला संस्थान चैरिटेवल ट्रस्ट वृन्दावन के कलाकार कृष्ण लीला और रामलीला के प्रसंगों का सजीव प्रदर्शन कर रहे हैं।
कृष्णलीला में कृष्ण जन्म की कथा को सहजता और सरलता से मंचित किया गया। कृष्णलीला के अनेक प्रसंगों में भावपूर्ण दृश्यों से दर्शक भावविभोर हो गये। कृष्णलीला में कृष्ण के बाल्यकाल के अनेक प्रसंगों माँ यशोदा एवं बालकृष्ण के संवाद, माखनचोरी के दृश्य, गौबरधन पर्वत, द्रौपती चीरहरण तथा मीरा के भक्ति प्रसंगों ने दर्शकों को अभिभूत किया। इसी तरह रामलीला में नारद मोह-श्रीराम जन्म, धनुष यज्ञ, परशुराम-लक्ष्मण संवाद- श्रीराम विवाह आदि प्रसंग दर्शकों को सम्मोहित करने में सफल रहे। रामलीला में भगवान राम की बारात नसरूल्लागंज के विभिन्न मार्गों से निकली। बारात में स्थानीय महिलाओं ने मांगलिक गीत गाये। तुलसी साहित्य अकादमी के उप निदेशक प्रो. अवधेश प्रसाद पाण्डे ने बताया कि रामलीला और रासलीला को नसरूल्लागंज के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों द्वारा पूरी आस्था के साथ देखा जा रहा है।
जनरंजन समारोह में 3 मार्च तक प्रतिदिन स्वामी रामस्वरूप शर्मा के निर्देशन में कलाकार प्रात: 10 बजे से रामलीला और शाम 7 बजे से रासलीला के प्रसंगों की प्रस्तुतियाँ दे रहे हैं। सात दिवसीय आयोजन जनरंजन के अंतर्गत श्रीराम वनगमन, केवट संवाद, सीता हरण, लंका दहन, रावण वध और राजतिलक प्रसंगों की प्रस्तुतियाँ होंगी। रासलीला में सुदामा चरित, नरसी चरित तथा ब्रज की होली आकर्षक ढंग से प्रस्तुत की जायेंगी। 'जनरंजन' समारोह का समापन 3 मार्च को शाम 7 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में तथा संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न होगा।
मध्यप्रदेश आदिवासी लोक कला एवं तुलसी साहित्य अकादमी द्वारा प्रतिवर्ष रामलीला और रासलीला पर केन्द्रित 'जनरंजन' समारोह का आयोजन किया जाता है। यह परिषद संस्कृति विभाग के अंतर्गत संचालित है।

कोई टिप्पणी नहीं: