शनिवार, 1 मार्च 2008

ग्रामीण क्षेत्र के उत्पादों को एक स्थान पर विक्रय करने का सही स्थान भोपाल हाट - ग्रामोद्योग राज्यमंत्री श्री वर्मा

ग्रामीण क्षेत्र के उत्पादों को एक स्थान पर विक्रय करने का सही स्थान भोपाल हाट - ग्रामोद्योग राज्यमंत्री श्री वर्मा
विभिन्न राज्यों के उत्पादों को प्रदेश में विक्रय के लिए प्राथमिकता : श्री धुवारा
ग्रामोद्योग, उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री करणसिंह वर्मा ने कहा है कि प्रदेश के दूर-दराज अंचल क्षेत्र में निर्मित किए जाने वाले उत्पादों को एक स्थान पर विक्रय करने के लिए भोपाल हाट सही स्थान है। यहां पर वर्ष भर विभिन्न जिलों के स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों को विक्रय के लिए बुलाया जाता है। यह विचार मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम लिमिटेड के तत्वावधान में आयोजित मेले के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता निगम के अध्यक्ष श्री कपूरचंद धुवारा ने की।
राज्यमंत्री श्री वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले बढ़ई, लोहार, कारीगर, बुनकर आदि के द्वारा निर्मित उत्पादों को विक्रय को नगरीय क्षेत्रों में अच्छा बाजार उपलब्ध कराने की है। इसी उद्देश्य से दो करोड़ 70 लाख रुपये की लागत से राजधानी में सुन्दर, सुव्यवस्थित भोपाल हाट का निर्माण किया गया है। इसी तरह इंदौर में दो करोड़ की लागत से इंदौर हाट का निर्माण कराया जा रहा है। इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र की कारीगरों को उठाना चाहिये। इसी उद्देश्य को दृष्टिगत कारीगरों की पंचायत बुलाई गई थी। आज यहां पर कश्मीर, छत्तीसगढ़, बंगाल, हिमाचल प्रदेश आदि 12 राज्यों के उत्पाद विक्रय के लिए आए हैं।
मध्यप्रदेश हस्तशिल्प हाथकरघा विकास निगम लिमिटेड के अध्यक्ष श्री कपूरचंद धुवारा ने कहा कि निगम द्वारा अभी तक विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले 1500 कारीगरों को प्रशिक्षण दिया गया है। आगामी एक वर्ष में लगभग एक लाख कारीगरों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। कारीगरों को औजार भी प्रदान किए गए हैं।
इस अवसर पर श्री धुवारा ने जुगलकिशोर नामदेव के नृत्य दल द्वारा प्रस्तुत बधाई नृत्य की सराहना भी की। यह नृत्य बुंदेलखण्ड की सांस्कृतिक धरोहर है। श्री धुवारा ने कहा कि यहां पर विक्रय के लिए आए कालीन, दरी, प्लाईवुड, लकड़ी का घरेलू उपयोग के सामान में जो हस्तकला दर्शाई गई है यह तारीफ के काबिल है।
इससे पहले भोपाल हाट मेले का शुभारंभ ग्रामोद्योग राज्यमंत्री श्री करणसिंह वर्मा ने फीता काटकर और दीप प्रज्जवलित कर किया। निगम के प्रबंध संचालक श्री एम.ए. खान के साथ विभिन्न स्टॉलों का भ्रमण किया। कार्यक्रम का संचालन सुश्री प्रमिता दुबे ने किया। इस अवसर पर विभिन्न राज्यों के स्व-सहायता समूह, उत्पादक व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे

कोई टिप्पणी नहीं: