शनिवार, 1 मार्च 2008

समर्थन मूल्य योजना के तहत गेहूँ की खरीदी आज से शुरू

समर्थन मूल्य योजना के तहत गेहूँ की खरीदी आज से शुरू
राज्य शासन के निर्णयानुसार म.प्र. स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन द्वारा गेहूँ उपार्जन का कार्य एक मार्च से प्रारम्भ किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है, जहां किसानों को उनकी फसल का वाजिब मूल्य दिलाने के उद्देश्य से सबसे पहले समर्थन मूल्य योजनान्तर्गत गेहूँ की खरीदी प्रारम्भ की जा रही है। इस वर्ष समर्थन मूल्य एक हजार रुपये प्रति क्विंटल है। इसके अतिरिक्त 100 रुपये प्रति क्विंटल बोनस के रूप में दिया जायेगा। किसानों की फसल की सही तौल एवं शीघ्र चैक के माध्यम से भुगतान की व्यवस्था की गई है। गेहूँ की खरीदी 926 सहकारी समितियों के खरीदी केन्द्रों के माध्यम से की जायेगी। इसके अतिरिक्त प्रदेश की चुनिंदा 10 मण्डियों में किसानों से सीधे मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन द्वारा गेहूँ का उपार्जन किया जायेगा।
कार्पोरेशन के प्रबंध संचालक ने किसानों से आग्रह किया है कि वे अपनी फसल अच्छी तरह साफ कर सुखाकर औसत अच्छी किस्म (एफ.ए.क्यू.) की लायें और शीघ्र भुगतान एवं मध्यप्रदेश शासन द्वारा घोषित बोनस का लाभ उठायें। उपार्जन व्यवस्थाओं के सुचारु संचालन हेतु मुख्यालय स्तर पर एक कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंट्रोल रूम में दूरभाष क्रमांक 0755-2575245 उपलब्ध कराया गया है। किसान भाई इस व्यवस्था का लाभ उठाते हुए अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु कार्पोरेशन के मुख्यालय पर्यावास भवन, मदर टेरेसा मार्ग, ब्लॉक नंबर 01, तीसरी मंजिल भोपाल से सम्पर्क कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: